Advertisement
trendingPhotos1980767
photoDetails1hindi

China Pneumonia Outbreak: कोरोना के बाद चीन में तेजी से फैल रही ये रहस्यमयी बीमारी, बच्चों को है ज्यादा खतरा

 चीन के उत्तरी हिस्से में एक रहस्यमय बीमारी से पीड़ित बच्चों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. इस बीमारी के कारण फेफड़ों में जलन, तेज बुखार और जुकाम जैसे लक्षण दिख रहे हैं.

चीन में रहस्यमयी बीमारी

1/5
चीन में रहस्यमयी बीमारी

इस रहस्यमयी बीमारी के कारण बीजिंग के अस्पतालों में मरीजों की भीड़ बढ़ गई है. डॉक्टरों से सलाह लेने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ रहा है. बीमारी को फैलने से रोकने के लिए स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है.

WHO की चिंता

2/5
WHO की चिंता

चीन में बढ़ते वायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चिंता जताई है. WHO ने चीन से इस वायरस के बारे में अधिक जानकारी मांगी है.

बीमारी के लक्षण

3/5
बीमारी के लक्षण

चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन और पेइचिंग चिल्ड्रंस हॉस्पिटल ने WHO को बताया कि इस बीमारी के कारण फेफड़ों में जलन, तेज बुखार और जुकाम जैसे लक्षण दिख रहे हैं. हालांकि, अभी तक इसकी वजह का पता नहीं चल पाया है.चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन और पेइचिंग चिल्ड्रंस हॉस्पिटल ने WHO को बताया कि इस बीमारी के कारण फेफड़ों में जलन, तेज बुखार और जुकाम जैसे लक्षण दिख रहे हैं. हालांकि, अभी तक इसकी वजह का पता नहीं चल पाया है.

चीनी के अधिकारियों का बयान

4/5
चीनी के अधिकारियों का बयान

चीनी अधिकारियों का कहना है कि मार्च तक इस बीमारी का खतरा ज्यादा है. इसके अलावा कोविड-19 संक्रमण के फिर से बढ़ने के खतरे को लेकर भी चेतावनी दी है. WHO ने कहा है कि वह इस मामले पर नजर बनाए हुए है और चीन से लगातार जानकारी मांग रहा है.

भारत में अलर्ट

5/5
भारत में अलर्ट

भारत सरकार ने चीन से आ रही रिपोर्ट्स को देखते हुए राज्यों को अलर्ट किया है. सरकार ने राज्यों को सभी एहतियाती उपाय करने को कहा है. इनमें सार्वजनिक स्थानों पर सैनिटाइजेशन करना, मास्क पहनना और हाथों को बार-बार धोना शामिल हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़