Advertisement
trendingPhotos1850321
photoDetails1hindi

New Rules From 1st September: LPG स‍िलेंडर से लेकर IPO ल‍िस्‍ट‍िंग तक, आज से बदले ये 5 न‍ियम; आप पर क्‍या होगा असर?

Income Tax Rules: आज स‍ितंबर का नया महीना शुरू होने के साथ ही एक नहीं कई चीजें बदल गई हैं. एलपीजी स‍िलेंडर की कीमत घटने से लेकर रेंट-फ्री अकोमोडेशन तक कई न‍ियमों में बदलाव हुआ है. इन सभी का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा. कमर्श‍ियल एलपीजी स‍िलेंडर जहां सस्‍ता हुआ है, वहीं इनकम टैक्‍स की तरफ से नया न‍ियम लागू होने से कर्मचार‍ियों की टेक होम सैलरी बढ़ जाएगी. आइए जानते हैं आज से और क्‍या-क्‍या बदला?

1/5

आज से नौकरी करने वालों की सैलरी का न‍ियम बदल गया है. प‍िछले द‍िनों आयकर व‍िभाग ने रेंट-फ्री अकोमोडेशन से संबंध‍ित न‍ियम बदला था. व‍िभाग ने कर्मचार‍ियों को दिए गए रेंट-फ्री होम (Rent-Free Home) का वैल्युएशन करने का नियम बदला है. इससे रेंट-फ्री होम में रहने वाले कर्मचारी ज्यादा सेव‍िंग कर सकेंगे. दरअसल, आज से उनकी टेक होम सैलरी बढ़ जाएगी.

2/5

अगर आपके पास भी Axis Bank का मैग्नस क्रेडिट कार्ड है तो आज से इस पर म‍िलने वाले रिवॉर्ड्स प्‍वाइंट का न‍ियम बदल गया है. नए बदलाव के बाद ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड से खर्चा करने पर पहले के मुकाबले कम रिवॉर्ड्स प्वाइंट मिलेंगे. इसके अलावा चुन‍िंदा लेनदेन पर स्पेशल डिस्काउंट का फायदा नहीं मिल पाएगा.

3/5

घरेलू गैस स‍िलेंडर के सस्‍ता होने के दो द‍िन बाद ही कमर्श‍ियल एलपीजी स‍िलेंडर की कीमत में भी बड़ी कटौती की गई है. तेल कंपन‍ियों की तरफ से 19 क‍िलो वाला स‍िलेंडर 157.50 रुपये सस्‍ता कर द‍िया गया है. कीमत में ग‍िरावट के बाद द‍िल्‍ली में यह स‍िलेंडर 1522 रुपये का म‍िलेगा. वहीं, मुंबई में इसकी कीमत घटकर 1482 रुपये रह गई है.

 

4/5

एव‍िएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) की कीमत में शुक्रवार को जबरदस्‍त इजाफा हुआ है. त्योहारी सीजन से पहले हुई बढ़ोतरी से हवाई किराये पर असर पड़ सकता है. तेल कंपन‍ियों ने 1 स‍ितंबर से एटीएफ (ATF) की कीमत में 13911 रुपये क‍िलोलीटर तक की बढ़ोतरी की है. अब द‍िल्‍ली में रेट बढ़कर 112419.33 प्रत‍ि क‍िलोलीटर, कोलकाता में 121063.83 रुपये प्रत‍ि क‍िलोलीटर, मुंबई में 105222.13 रुपये प्रत‍ि क‍िलोलीटर और चेन्नई में 116581.77 रुपये प्रत‍ि क‍िलो लीटर हो गया है.

5/5

यह बदलाव शेयर बाजार में न‍िवेश करने वालों से जुड़ी हुई है. आईपीओ की ल‍िस्‍ट‍िंग को लेकर आज से नया न‍ियम लागू हुआ है. अब शेयर बाजार में आईपीओ की ल‍िस्‍ट‍िंग की समय सीमा में बदलाव क‍िया गया है. पहले आईपीओ ल‍िस्‍ट होने में छह द‍िन का समय लगता था. लेक‍िन अब यह घटकर तीन द‍िन रह गया है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़