Advertisement
photoDetails1rajasthan

Onion Hair Mask: बहुत तेजी से लंबे होंगे सिर के बाल, ऐसे लगाएं प्याज का रस

Hair Growth Onion Mask: लंबे बाल किसे पसंद नहीं होते हैं. हर कोई चाहता है कि उसके बाल न केवल घने और काले हो बल्कि खूब लंबे हो. अपने बालों को लंबा करने के लिए लड़के हों या लड़कियां, हर कोई तरह-तरह के नुस्खे अपनाता है. कई लोग तो केमिकल प्रोडक्ट प्रयोग करते हैं, जिसके चलते उनके बालों को नुकसान हो जाता है. कई बार गलत तरीके और नुस्खे आजमाने से बालों पर गलत असर पड़ता है, जिसकी वजह से बाल तेजी से झड़ने लगते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए जो घरेलू देसी उपाय लेकर आए हैं, वह आपके बालों को बांस की तरह कम समय में लंबा कर देगा और उनका कोई नुकसान भी नहीं होगा. इसके लिए आज हम आपको प्याज के अलग-अलग नुस्खे बताने वाले हैं. 

 

प्याज का रस और दही

1/7
प्याज का रस और दही

प्याज के रस को बालों के लिए संजीवनी बूटी माना जाता है. इसके लिए आपको 5 से 6 चम्मच प्याज के रस को गाड़ी और खट्टे दही में एक साथ मिलाना है और इसे बालों के स्कैल्प पर लगाना है. इसे आपको 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ देना है और फिर माइल्ड शैंपू से धो लेना है. इससे बाल आपके जल्दी ही लंबे होने लगेंगे. 

प्याज का रस और जैतून का तेल

2/7
प्याज का रस और जैतून का तेल

बालों को जल्दी लंबा करने के लिए प्याज के रस को जैतून के तेल में मिलाना चाहिए. इसके लिए आपके करीब पांच चम्मच प्याज का रस लेना है और उसमें जैतून का तेल मिलाना है. अब इस मिक्सचर को करीब 10 मिनट के लिए अपने बालों की स्कैल्प पर लगाकर धीरे-धीरे मसाज करनी है. 15 मिनट तक लगे रखने के बाद आपके बालों में शैंपू कर लेनी है. कम समय में आपको फर्क दिखने लगेगा. 

प्याज का रस और कैस्टर ऑयल

3/7
प्याज का रस और कैस्टर ऑयल

बालों के लिए प्याज की में कैस्टर ऑयल मिलाकर लगाना भी काफी लाभदायक माना जाता है. इसके लिए आपको एक चम्मच कैस्टर ऑयल लेना है और उसे पांच चम्मच प्याज का रस मिलाना है. फिर बालों और स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाना है. 20 मिनट तक लगा रहने के बाद आपको अपने बालों को साफ पानी से धुल लेना है. 

प्याज का रस और शहद

4/7
प्याज का रस और शहद

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन बालों में प्याज और शहद को मिलाकर लगाने से बाल बांस की तरह तेजी से लंबे होने लगते हैं. जी हां, इसके लिए आपके करीब आधा कप प्याज के रस में एक चम्मच ऑर्गेनिक शहद मिलना है. अब इस मिक्सचर को बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से मसाज करते हुए 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ देना है. इसके बाद अपने बालों को शैंपू करना है. 

 

प्याज का रस और नारियल का तेल

5/7
प्याज का रस और नारियल का तेल

बालों को कम समय में लंबा करने के लिए नारियल के तेल में प्याज के रस को बराबर मात्रा में मिलाना है और फिर से स्कैल्प अच्छी तरह से लगाना है. धोने से पहले इसे करीब 20 मिनट के लिए छोड़ना है. इस नुस्खे को आजमाने से बाल तेजी से बढ़ते हैं. 

 

प्याज का रस और अदरक

6/7
प्याज का रस और अदरक

बालों को तेजी से लंबा करने के लिए पांच चम्मच प्याज के रस में दो चम्मच अदरक का रस मिलाकर लगाना चाहिए. 20 मिनट तक लगाकर इसे छोड़ देना है और फिर शैंपू करना है इससे बाल तेजी से ग्रोथ करते हैं. 

 

प्याज का रस और अंडा

7/7
प्याज का रस और अंडा

बालों को घना और लंबा बनाने के लिए प्याज के रस में अंडा मिलाकर भी लगाया जाता है. इसके लिए एक अंडे को फेंट कर से पांच चम्मच प्याज का रस मिलना है और हफ्ते में दो बार इसे हेयर पैक की तरह लगाना है. इसके इस्तेमाल कम समय में लंबे हो जाते हैं. बॉटम लाइन बालों के लिए प्याज का रस काफी अच्छा माना जाता है हालांकि इसके साइड इफेक्ट नहीं होते हैं लेकिन फिर भी इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर ले लेना चाहिए.