Advertisement
trendingPhotos2434696
photoDetails1hindi

क्या बीएड किए बिना भी सरकारी स्कूलों में बन सकते हैं टीचर? ऐसे मिलेगी UP के Govt School में प्राइमरी टीचर की नौकरी

Govt School Teacher Without BEd: आजकल सरकारी नौकरी के लिए बड़ी मारामारी देखने को मिलती है. चाहे वह किसी भी फील्ड की बात हो सरकारी नौकरी के लिए तगड़ा कॉम्पिटिशन है. पहले टीचर की नौकरी आसानी से मिल जाती थी, लेकिन अब ये नौकरी पाना भी इतना आसान नहीं है. हर साल टीचिंग सेक्टर में करियर बनाने के लिए लाखों लोग BEd Course में एडमिशन लेते हैं. इसके बाद भी प्राइमरी स्कूलों में टीचर बनने के लिए प्रतियोगी परीक्षा पास करना जरूरी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बीएड किए बिना भी आप सरकारी स्कूल टीचर बन सकते हैं? यहां जानते हैं आखिर ऐसा कैसे पॉसिबल है... 

 

प्राइमरी स्कूल टीचर

1/7
प्राइमरी स्कूल टीचर

सरकारी स्कूलों को तीन कैटेगरी में डिवाइड किया गया है. इसमें क्लास 1 से 5 को प्राइमरी लेवल में रखा गया है. इसके बाद 6वीं से 8वीं तक सेकेंडरी लेवल और क्लास 9 से 12 को सीनियर सेकेंडरी लेवल कहा जाता है. हालांकि, कई राज्यों में प्राइमरी स्कूल एजुकेशन लिए अलग-अलग नियम होते हैं. 

2/7

सरकारी प्राइमरी स्कूलों में टीचर बनने के लिए सबसे जरूरी है कि आपके पास डीएलएड की योग्यता होनी चाहिए. DElEd दो साल का डिप्लोमा कोर्स है, जिसे ग्रेजुएशन के बाद कर सकते हैं.  कई राज्यों में प्रवेश परीक्षाओं के आधार पर DElEd में दाखिला दिया जाता है. 

यूपी से कर सकते हैं ये कोर्स

3/7
यूपी से कर सकते हैं ये कोर्स

अगर आप इस समय यह डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं, तो उत्तर प्रदेश के एग्जामिनेशनल रेगुलेशन ऑथोरिटी द्वारा UP DElEd 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. आवेदन करने के लिए आपके पास 18 सितंबर से 9 अक्टूबर 2024 तक का समय है.  इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा. 

ऐसे होता है प्राइमरी टीचर का चयन

4/7
ऐसे होता है प्राइमरी टीचर का चयन

प्राइमरी लेवल टीचर को शॉर्ट में PRT कहा जाता है. जो कैंडिडेट्स  DElEd कर चुके हैं, वे प्राइमरी टीचर भर्ती के लिए फॉर्म भर सकते हैं. इन पदों के लिए लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के जरिए कैंडिडेट्स का चयन किया जाता है.

यूपीटीईटी है जरूरी

5/7
यूपीटीईटी है जरूरी

उत्तर प्रदेश में प्राइमरी टीचर भर्ती के लिए UP TET क्वालिफाई होना जरूरी है. पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद आप यूपीटीईटी में शामिल हो सकते हैं. यह टीचर भर्ती के लिए आोजित किया जाने वाले एक एलिजिबिलिटी टेस्ट है.

 

प्राइमरी टीचर की सैलरी

6/7
प्राइमरी टीचर की सैलरी

सभी राज्यों में अलग-अलग पे स्केल हो सकता है. यूपी में प्राइमरी टीचर का पे स्केल 9,300 से 35,400 रुपये तक होता है. साथ ही कई सरकारी भत्तों भी दिए जाते हैं. इस हिसाब से हर महीने इनहैंड सैलरी 37,000 रुपये से तक होती है. 

प्राइमरी स्कूल टीचर के लिए बीएड नहीं जरूरी

7/7
प्राइमरी स्कूल टीचर के लिए बीएड नहीं जरूरी

अब PRT के लिए बीएड की डिग्री जरूरी नहींहै. हाल ही में आए सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद इसकी अनिवार्यता खत्म कर दी गई. अब सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी लेवल के टीचर्स के लिए  BEd की डिग्री जरूरी है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़