Advertisement
trendingPhotos2436873
photoDetails1hindi

विटामिन के की कमी से हड्डियां हो जाएंगी कमजोर, बचने के लिए खाएं ये 5 फूड्स

Vitamin K Rich Foods: विटामिन के एक अहम पोषक तत्व है जो हमारे शरीर में खून का थक्का जमाने और हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी होता है. इसके बिना, चोट लगने पर खून का बहना रुकना मुश्किल हो सकता है. इसके साथ ही, ये हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में भी मदद करता है. विटामिन के के सेवन के लिए सही फूड्स का चयन करना बेहद जरूरी है. डाइटीशियन आयुषी यादव ने विटामिन के से भरपूर 5 फूड्स के बारे में बताया है.

ब्रोकली

1/5
ब्रोकली

ब्रोकली विटामिन के का एक और अच्छा सोर्स है. ये सब्जी न सिर्फ विटामिन के से भरपूर होती है, बल्कि इसमें फाइबर, विटामिन सी, और कई एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो शरीर को सेहतमंद रखते हैं. एक कप पकी हुई ब्रोकली से आप अपनी दैनिक विटामिन के की जरूरत का 90% तक हासिल कर सकते हैं.

केल

2/5
केल

केल एक सुपरफूड मानी जाता है और ये विटामिन के से भरपूर होती है, जो हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करती है और शरीर की ब्लड क्लॉटिंग प्रक्रिया को संतुलित करती है. एक कप केल में विटामिन के की मात्रा 1000 माइक्रोग्राम से भी अधिक होती है, जो हमारी रोजाना की जरूरत से कहीं ज्यादा है.

लेट्यूस और कोलार्ड ग्रीन्स

3/5
लेट्यूस और कोलार्ड ग्रीन्स

लेट्यूस और कोलार्ड ग्रीन्स जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन के का एक बेहतरीन स्रोत होती हैं. ये सब्जियां न केवल पोषण से भरपूर होती हैं, बल्कि सलाद के रूप में भी आसानी से खाई जा सकती हैं. एक कप लेट्यूस में विटामिन के की भरपूर मात्रा होती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक होती है.

 

सोया ऑयल

4/5
सोया ऑयल

सोया ऑयल विटामिन के2 का एक अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों और दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. इसे आप अपने रोजाना के खाने में तेल के रूप में उपयोग कर सकते हैं. इसके अलावा, सोया का तेल में भी कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर के लिए लाभकारी होते हैं

पालक

5/5
पालक

पालक न सिर्फ आयरन का बेहतरीन सोर्स है, बल्कि विटामिन के से भी भरपूर है. इसमें विटामिन के1 (फाइलोक्विनोन) की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो ब्लड क्लॉटिंग और हड्डियों की सेहत के लिए फायदेमंद होती है. एक कप पके हुए पालक में आपकी रोजाना विटामिन के की जरूरत का 5-6 गुना तक मिल सकता है.

 

 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़