Advertisement
photoDetails1hindi

सर्दी में रोज करें Giloy का सेवन, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

Benefits Of Giloys:   गिलोय आपकी इम्यूनिटी (immunity) को बढ़ाकर आपको कई तरह की बीमारियों से दूर करता है. साथ ही यह तनाव से लेकर वजन तक को कम करने में लाभदायक होता है. वास्तव में यह आपकी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. इसके साथ ही गिलोय (Giloy) से स्किन (Skin) को भी कई तरह के लाभ मिलते हैं. ऐसे में आप भी बार-बार बीमार पड़ते हैं. तो आपको थोड़ा अपनी डाइट में गिलोय को जोड़ने की जरूरत है. चलिए जानते हैं गिलोय का सेवन करने के फायदे.

 

1/5

गिलोय में एंटी एजिंग गुण होते हैं जिसके कारण यह स्किन की झुर्रियों (wrinkles) को कम करने के साथ-साथ आपकी स्किन को अधिक यंगर लुक देते हैं.  इससे आपकी स्किन अधिक क्लीन क्लियर कोमल और चमकदार बनती है.

 

2/5

अच्छी  स्किन टोन के लिए गिलोय पाउडर को  कच्चे दूध में मिलाकर फेस पैक बनाएं और इसे चेहरे पर 10 मिनट तक लगाकर छोड़ दें और फिर साफ पानी से धो लें. अइससे आपकी स्किन अधिक चमकदार नजर आएगी.

 

3/5

यदि आपको रेशेस या पिंपल्स की समस्या है तो आपको गिलोय (Giloy)  को हल्दी के साथ इस्तेमाल करना चाहिए. एक कटोरी में गिलोय पाउडर, हल्दी व एलोवेरा जेल मिक्स करके 15 मिनट तक इसको लगा कर रखें और फिर साफ पानी से धो लें.

 

 

4/5

गिलोय पाउडर के साथ थोड़ा सा शहद व गुलाबजल लगाकर एक पेस्ट बना ले. फिर इसे स्किन पर लगाएं. 10 मिनट के बाद साफ पानी से धो लें. स्किन से एजिंग के साइंस धीरे धीरे कम हो जायेंगे.

 

5/5

गिलोय का सेवन रोजाना करने से पेट से जुड़ी समस्यों से आराम मिलता है. इसलिए इसका सेवन सर्दियों में रोजाना करना चाहिए.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़