Advertisement
trendingPhotos2448998
photoDetails1hindi

Pregnancy Tips: फर्ट‍िल‍िटी बढ़ा देती हैं ये 9 चीजें, झट से होंगी प्रेग्‍नेंट

How to Get Pregnant: खानपान महिलाओं की फर्ट‍िल‍िटी को प्रभावित कर सकता है और हेल्‍दी डायट आपके शरीर को प्रेग्‍नेंसी के लिए तैयार करने में मदद कर सकता है. हम यहां आपको उन 9 चीजों के बारे में बता रहे हैं जो आपको प्रेग्‍नेंसी के ल‍िए फर्टाइल बनाते हैं.

 

प्रेग्‍नेंसी ट‍िप्‍स

1/11
प्रेग्‍नेंसी ट‍िप्‍स

Pregnancy Tips in Hindi: इन द‍िनों गाइनेकोलोजिस्‍ट के पास जो समस्‍या सबसे ज्‍यादा आ रही है, उसमें मह‍िलाओं में अंडों की संख्‍या और क्‍वाल‍िटी में ग‍िरावट आने की समस्‍या है. 30 साल से ज्‍यादा उम्र की मह‍िलाओं में अंडे (आवेर‍ियन र‍िजर्व) कम होने शुरू हो जाते हैं. 40 के बाद  इनमें तेजी से कमी आती है, ज‍िसकी वजह से प्रेग्‍नेंसी में द‍िक्‍कतें आती हैं. खानपान में बदलाव कर आप अपने आवेर‍ियन र‍िजर्व यानी अंडों की संख्‍या और क्‍वाल‍िटी दोनों में सुधार कर सकती हैं और इससे प्रेग्‍नेंसी के चांसेज बढ़ जाते हैं. 

 

हरी पत्‍तेदार सब्‍ज‍ियां

2/11
हरी पत्‍तेदार सब्‍ज‍ियां

पत्तेदार सब्जियों में खूब सारा फोलेट होता है, जो न्यूरल ट्यूब में आने वाली द‍िक्‍कतों को रोकने और हेल्‍दी ओव्यूलेशन को बढ़ावा देता है. फोलेट, अंडे की क्‍वाल‍िटी को बढ़ाता है और पीर‍िड्स के साइक‍िल को रेगुलेट करने मदद करता है. इसल‍िए ये सब्जियां फर्ट‍िल‍िटी हेल्‍थ के लिए जरूरी हैं. 

ड्राई फ्रूट्स

3/11
ड्राई फ्रूट्स

बादाम, अखरोट और चिया सीड्स में फैटी एसिड, विटामिन ई और ओमेगा-3 होता है. ये पोषक तत्व हार्मोन को कंट्रोल करने और र‍िप्रोडक्‍ट‍िव अंगों में ब्‍लड फ्लो को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. इससे अंडे की गुणवत्ता और स्‍पर्म, दोनों की सेहत में सुधार करता है. 

 

बेरीज

4/11
बेरीज

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव और क्षति से बचाते हैं. यह सेलुलर सुरक्षा अंडों को टूटने से बचाते हैं और हार्मोन के स्तर में सुधार करके फर्ट‍िल‍िटी को बेतहर बनाते हैं. 

एवोकाडो

5/11
एवोकाडो

एवोकाडो में स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड फैट, फोलेट और विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होते हैं. ये पोषक तत्व हार्मोन को संतुलित करने, ओव्यूलेशन का समर्थन करने और समग्र प्रजनन कार्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं, जिससे वे आपकी प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण भोजन बन जाते हैं. 

 

शकरकंद

6/11
शकरकंद

शकरकंद बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए से भरपूर होते हैं, जो पीर‍ियड्स को रेगुलेट करने और हेल्‍दी ओवुलेशन को सपोर्ट करता है. उनका पोषक तत्व घनत्व हार्मोनल संतुलन बनाए रखने और प्रजनन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है. 

सैल्मन

7/11
सैल्मन

सैल्मन एक मछली होती है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो सूजन को कम करने और हार्मोन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है. हेल्‍दी र‍िप्रोडक्‍ट‍िव स‍िस्‍टम को बनाए रखने और प्रजनन क्षमता में सुधार के लिए ओमेगा-3 बहुत जरूरी है. 

अंडे

8/11
अंडे

अंडे प्रोटीन, विटामिन डी और कोलीन से भरपूर होते हैं. ये पोषक तत्व हार्मोन संतुलन को बनाए रखते हैं, अंडे की गुणवत्ता को बढ़ाते हैं और स्वस्थ प्रजनन कार्य के लिए आवश्यक होते हैं, जिससे अंडे प्रजनन क्षमता के लिए फायदेमंद होते हैं. 

बीन्स और दालें

9/11
बीन्स और दालें

बीन्स और दालें आयरन, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती हैं. आयरन हेल्‍दी ओवुलेशन को बढ़ावा देता है, जबकि प्रोटीन और फाइबर ब्‍लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने और हार्मोनल बैलेंस करके हेल्‍दी फर्ट‍िल‍िटी को बनाए रखने में मदद करते हैं. 

 

व‍िटाम‍िन सी

10/11
व‍िटाम‍िन सी

खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो हार्मोन प्रोडक्‍शन और प्रतिरक्षा कार्य के लिए आवश्यक है. विटामिन सी अंडे की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में मदद करता है और प्रजनन स्वास्थ्य को बढ़ाकर समग्र प्रजनन क्षमता का समर्थन करता है. 

 

Disclaimer

11/11
Disclaimer

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़