Advertisement
trendingPhotos2292961
photoDetails1hindi

शाकाहारियों के लिए खुशखबरी! Vitamin B12 के 5 शानदार सोर्स पूरी करें आपकी जरूरत

विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है. यह नर्वस सिस्टम के काम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में भी मददगार होता है. विटामिन बी12 की कमी से थकान, कमजोरी, एनीमिया और यहां तक ​​कि नर्वस डैमेज जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं. आमतौर पर विटामिन बी12 को मांस, अंडे और डेयरी उत्पादों जैसे पशु सोर्स से प्राप्त किया जाता है. लेकिन शाकाहारी लोगों के लिए विटामिन बी12 की कमी होना एक आम समस्या है. तो क्या शाकाहारी लोग अपनी डाइट में विटामिन बी12 को शामिल नहीं कर सकते? इसका जवाब है हां. आज हम आपको 5 शाकाहारी सोर्स बताएंगे, जिनसे आप अपने शरीर में विटामिन बी12 की कमी को पूरा कर सकते हैं.

दही

1/5
दही

दही विटामिन बी12 का एक अच्छा शाकाहारी सोर्स है. एक कप दही में लगभग 1.1 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 होता है, जो डेली आवश्यकता का लगभग 15% है. साथ ही दही प्रोटीन, कैल्शियम और प्रोबायोटिक्स का भी एक अच्छा सोर्स है.

पनीर

2/5
पनीर

पनीर एक प्रकार का भारतीय पनीर है जो दूध से बनता है। यह विटामिन बी12 का एक और अच्छा शाकाहारी सोर्स है, एक कप पनीर में लगभग 0.9 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 होता है। पनीर प्रोटीन और कैल्शियम का भी एक अच्छा सोर्स है.

फोर्टिफाइड फूड्स

3/5
फोर्टिफाइड फूड्स

कई फूड को विटामिन बी12 के साथ फोर्टिफाइड किया जाता है, जिसका अर्थ है कि इसमें विटामिन बी12 को आर्टिफिशियल रूप से मिलाया जाता है. फोर्टिफाइड फूड्स विटामिन बी12 का एक आसान और सुविधाजनक सोर्स हो सकते हैं. विटामिन बी12 से फोर्टिफाइड कुछ फूड में शामिल हैं- फोर्टिफाइड मिल्क, फोर्टिफाइड अनाज, फोर्टिफाइड न्यूट्रिशनल यीस्ट और फोर्टिफाइड सोया मिल्क.

न्यूट्रिशनल यीस्ट

4/5
न्यूट्रिशनल यीस्ट

न्यूट्रिशनल यीस्ट एक इनएक्टिव खमीर है जिसे विटामिन बी12 सहित कई पोषक तत्वों के साथ फोर्टिफाइड किया जाता है. यह विटामिन बी12 का एक रिच सोर्स है, जिसमें प्रति औंस लगभग 2.4 माइक्रोग्राम होता है. पोषण खमीर का स्वाद चीजी होता है और इसका उपयोग अलग-अलग प्रकार के व्यंजनों में किया जा सकता है, जैसे कि पास्ता, सूप, और सलाद.

मशरूम

5/5
मशरूम

कुछ प्रकार के मशरूम विटामिन बी12 की मात्रा प्रदान करते हैं. हालांकि, मशरूम से प्राप्त विटामिन बी12 की मात्रा अन्य स्रोतों की तुलना में कम होती है. इसलिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपनी डेली विटामिन बी12 की जरूरतों को पूरा कर रहे हैं, अन्य सोर्स के साथ मशरूम का सेवन करना चाहिए.

ट्रेन्डिंग फोटोज़