Advertisement
photoDetails1hindi

भूल जाइए पेट की जलन और एसिडिटी! गर्मियों में पाचन को दुरुस्त रखेंगी ये 5 सब्जियां

गर्मी का मौसम आते ही कई लोगों को पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. छुट्टियों के दौरान बाहर का ज्यादा खाना, डिहाइड्रेशन और अनियमित दिनचर्या पाचन क्रिया को बिगाड़ सकती है. ऐसे में अपनी डाइट में कुछ खास सब्जियों को शामिल करने से आप पाचन को दुरुस्त रख सकते हैं और गर्मी का भरपूर आनंद ले सकते हैं. आइए जानें उन 5 सब्जियों के बारे में जिन्हें गर्मियों में अपनी डाइट में शामिल करना फायदेमंद होता है.

लौकी

1/5
लौकी

लौकी एक ऐसी सब्जी है जो न केवल स्वादिष्ट होती है बल्कि पाचन के लिए भी बहुत फायदेमंद मानी जाती है. इसमें भरपूर मात्रा में पानी और फाइबर होता है, जो पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है. लौकी की खीर या सब्जी बनाकर आप इसका सेवन कर सकते हैं.

करेला

2/5
करेला

करेले का स्वाद भले ही कड़वा हो, लेकिन इसके फायदे अनगिनत हैं. करेला पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करता है, जिससे भोजन का पाचन आसानी से हो जाता है. करेले का जूस या सब्जी बनाकर इसका सेवन किया जा सकता है. हालांकि, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को करेले का सेवन करने से बचना चाहिए.

पालक

3/5
पालक

पालक आयरन और फोलिक एसिड का रिच सोर्स है. साथ ही, इसमें फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. यह पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के साथ-साथ पेट की सफाई करने में भी मदद करता है. पालक को आप दाल, सूप या सलाद में शामिल कर सकते हैं.

खीरा

4/5
खीरा

खीरा पानी और मिनरल्स से भरपूर होता है, जो गर्मी के दिनों में शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. साथ ही, इसमें मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है. आप खीरे को सलाद के रूप में या रायते के साथ खा सकते हैं.

टमाटर

5/5
टमाटर

टमाटर का इस्तेमाल तो लगभग हर सब्जी में किया जाता है. टमाटर में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट पाचन क्रिया को मजबूत बनाते हैं. साथ ही, यह पेट के अल्सर की रोकथाम में भी मदद करता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़