Advertisement
trendingPhotos2354585
photoDetails1hindi

कौन थीं फराह खान की मां मेनका ईरानी? शराब ने ली थी पति की जान तो बहन का हुआ था रेप, जावेद अख्तर से है खास रिश्ता

Who is Farah Khan Mother Menaka Irani: डायरेक्टर फराह खान की मां मेनका ईरानी का 79 साल की उम्र में निधन हो गया है. उनका रिश्ता जावेद अख्तर की फैमिली से भी है. फराह खान के भाई साजिद खान के परिवार के बारे में चलिए बताते हैं. आखिर मेनका ईरानी कौन थीं, उनकी बहनें और पति के बारे में.

फराह खान और साजिद खान की मां का निधन

1/8
फराह खान और साजिद खान की मां का निधन

डायरेक्टर और कोरियोग्राफर फराह खान और साजिद खान पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है. उनके सिर से मां का साया उठ गया है. 79 साल की मेनका ईरानी का 26 जुलाई 2024 को निधन हो गया. पिछले लंबे समय से वह बीमार चल रही थीं. मुंबई के नानावटी हॉस्पिटल में उनका इलाज भी चल रहा था मगर वह ठीक नहीं हो सकीं और उन्होंने शुक्रवार को दम तोड़ दिया. मेनका ईरानी हिंदी सिनेमा की बड़ी फैमिली से ताल्लुक रखती हैं. उनकी दो बहने हैं तो जावेद अख्तर की फैमिली से भी कनेक्शन है. चलिए बताते हैं कैसे.

कौन थीं मेनका ईरानी

2/8
कौन थीं मेनका ईरानी

मेनका ईरानी का जन्म ईरानी-पारसी परिवार में हुआ जबकि मां गुजराती थीं. मेनका ईरानी का जन्म 12 जुलाई 1945 में हुआ. उन्होंने 1963 में चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर काम शुरू किया.

हनी ईरानी की मां की तरह थीं मीना कुमारी

3/8
हनी ईरानी की मां की तरह थीं मीना कुमारी

मेनका ईरानी के पिता नोशिर ईरानी भी इंडस्ट्री का हिस्सा रहे. उनकी तीन बेटियां हैं हनी ईरानी, डेजी ईरानी और मेनका ईरानी. डेजी ईरानी ने कई फिल्मों में काम किया तो हनी ईरानी ने तो ढाई साल की उम्र में ही एक्टिंग शुरू कर दी थी. संतान हो या तलाक... ऐसी कई फिल्मों में हनी ईरानी ने मीना कुमारी की बेटी का रोल प्ले किया था.

फराह खान का जावेद अख्तर की फैमिली से रिश्ता

4/8
फराह खान का जावेद अख्तर की फैमिली से रिश्ता

फराह खान की मौसी हनी ईरानी की शादी मशहूर स्क्रिप्ट राइटर जावेद अख्तर से हुई. दोनों की साल 1972 में शादी हुई और साल 1985 में राहें अलग हो गईं. हनी ईरानी के दो बच्चे हैं फरहान अख्तर और जोया अख्तर जो कि रिश्ते में फराह खान के कजिन लगते हैं.

डेजी ईरानी की फैमिली

5/8
डेजी ईरानी की फैमिली

अब आते हैं मेनका ईरानी की बड़ी बहन डेजी ईरानी पर. डेजी की शादी बॉलीवुड के मशहूर स्क्रीनराइटर के के शुक्ला से हुई. तब उनकी उम्र 21 साल थी. केके शुक्ला अब इस दुनिया में नहीं हैं. दोनों के तीन बच्चे हैं- कबीर, वर्षा और रितु.

मेनका ईरानी की बहन का हुआ था रेप

6/8
मेनका ईरानी की बहन का हुआ था रेप

मेनका ईरानी की बहन डेजी ने साल 2018 में आपबीती सुनाई थी. उ्होंने बताया था कि 6 साल की उम्र में उनके ही एक गार्जियन ने रेप किया था. ये बात है साल 1957 की जब वह हम पंछी एक डाल के कर रही थी.

 

फराह खान के पिता और शराब की लत

7/8
फराह खान के पिता और शराब की लत

मेनका ईरानी की शादी डायरेक्टर कामरान खान से हुई. कामरान को शराब की लत थी. एक समय ऐसा आया कि उनकी बैक टू बैक कई फिल्में फ्लॉप हुईं. हालत ये हो गई थी कि उन्होंने अपने बच्चों को मुश्किल समय में पाला. कई बार तो वह पाई पाई के लिए मोहताज हो गए थे. 

फराह खान के पति

8/8
फराह खान के पति

बात करें मेनका ईरानी की बेटी फराह खान की तो उन्होंने साल 2004 में शिशिर कुंद्रा से शादी की. उनके तीन बच्चे हैं. वहीं बेटे साजिद खान ने आजतक शादी नहीं की है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़