Advertisement
trendingPhotos1608887
photoDetails1hindi

हथियार खरीदने के मामले में भारत नंबर वन, जानें टॉप 5 में और किन देशों का है नाम?

वर्ष 2018-22 के दौरान दुनिया के 5 सबसे बड़े हथियार आयात करने वाले देशों में भारत, सऊदी अरब, कतर, ऑस्ट्रेलिया और चीन का नाम शामिल रहा. वहीं, सबसे ज्यादा हथियार बेचने वाले देशों में अमेरिका, रूस, फ्रांस, चीन और जर्मनी का नाम शामिल है.

 

1/5

भारत दुनिया भर के देशों में हथियार आयात करने के मामले में पहले पायदान पर मौजूद है. स्टॉकहोम स्थित थिंक टैंक ‘सिपरी’ द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में इस बारे में जानकारी दी गई है. रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2013-17 और 2018-22 के बीच इसके हथियारों के आयात में 11 प्रतिशत की गिरावट आई है, इसके बावजूद भारत नंबर वन पर मौजूद है.

 

2/5

स्टॉकहोम के थिंक टैंक द्वारा जारी रिपोर्ट में बताया गया कि रूसी हमले के बाद अमेरिका और यूरोप से मिली सैन्य सहायता के बाद रूस से महीनों से लड़ रहा यूक्रेन 2022 में सबसे ज्यादा हथियार आयात करने वाले देशों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर पहुंच गया.

 

3/5

थिंक टैंक ‘सिपरी’ से जुड़े रिसर्चर पीटर वेजेमेन ने कहा कि पिछले साल विश्वभर के देशों में हथियारों के आयात में गिरावट दर्ज की गई, वहीं यूरोपीय देशों ने रूस से बढ़ते तनाव के चलते जमकर हथियारों की खरीदी की.

 

4/5

‘स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट’ ने बताया कि वर्ष 2018-22 के दौरान दुनिया के 5 सबसे बड़े हथियार आयात करने वाले देशों में भारत, सऊदी अरब, कतर, ऑस्ट्रेलिया और चीन का नाम शामिल रहा. वहीं, सबसे ज्यादा हथियार बेचने वाले देशों में अमेरिका, रूस, फ्रांस, चीन और जर्मनी का नाम शामिल है.

 

5/5

रिपोर्ट के मुताबिक, 2018-22 के दौरान पाकिस्तान ने हथियारों के आयात में 14 परसेंट की बढ़ोतरी की. पाकिस्तान दुनिया का 8वां सबसे बड़े हथियार आयातक देश है. पाकिस्तान ने सबसे ज्यादा हथियारों का आयात चीन से किया.

ट्रेन्डिंग फोटोज़