Pakistan and USA: तेल पर पाकिस्तान की अमेरिका को कड़ी चेतावनी, कहा- भारत कर सकता है तो हम क्यों नहीं
Advertisement

Pakistan and USA: तेल पर पाकिस्तान की अमेरिका को कड़ी चेतावनी, कहा- भारत कर सकता है तो हम क्यों नहीं

Pakistan Warns US: रूस से तेल खरीदने को लेकर पाकिस्तान ने अमेरिका को कड़े शब्दों में चेतावनी दी है. चेतावनी पाकिस्तान के एक मंत्री ने दी है. उन्होंने भारत का उदाहरण भी दिया है. 

Pakistan and USA: तेल पर पाकिस्तान की अमेरिका को कड़ी चेतावनी, कहा- भारत कर सकता है तो हम क्यों नहीं

Russia Ukraine War: रूस से तेल खरीदने को लेकर पाकिस्तान ने अमेरिका को कड़े शब्दों में चेतावनी दी है.  पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार ने कहा है कि अमेरिका पाकिस्तान को रूस से तेल खरीदने से नहीं रोक सकता और ऐसा करना जल्द ही संभव होगा. डार ने दुबई में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की. 

पाकिस्तान के वित्त मंत्री ने और क्या कहा? 

सितंबर में अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान डार ने अमेरिकी विदेश विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की थी, जिसमें पश्चिम के प्रतिबंधों के बीच रूस से तेल खरीद के मामले पर चर्चा हुई थी. उन्होंने कहा, हमने अमेरिका (विदेश विभाग) के अधिकारियों से कहा कि अमेरिका हमें रूस से तेल खरीदने से नहीं रोक सकता, क्योंकि हमारा पड़ोसी देश भारत भी रूस से तेल खरीद रहा है.

इससे पहले पाकिस्तान ने कहा था कि वह रूस से तेल खरीदने में दिलचस्पी रखता है बशर्ते उसे भारत के समान दर पर दिया जाए. पाकिस्तानी मंत्री ने दोहराया कि मंत्रालय भारत के समान शर्तों पर रूस से तेल खरीदने की कोशिश करेगा. डार ने कहा, अगले कुछ महीनों में आप देखेंगे कि सरकार इस संबंध में पाकिस्तान के पक्ष में महत्वपूर्ण कदम उठाएगी. 

जानकारी के लिए बता दें कि 24 फरवरी को यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद से ही अमेरिका और यूरोपीय देशों ने रूस पर गंभीर प्रतिबंध लगा दिए हैं. हालांकि, यूक्रेन युद्ध और पश्चिम की आलोचना के बाद भी भारत रूस से तेल आयात बढ़ा रहा है. गौरतलब है कि पाकिस्तान दुनिया में कच्चे तेल का 35वां सबसे बड़ा आयातक है और 2020-21 में उसने 1.92 अरब डॉलर मूल्य का कच्चा तेल आयात किया. इससे पहले नवंबर में पाकिस्तानी सरकार ने अपनी घरेलू कमी को पूरा करने के लिए रूस से 300,000 टन गेहूं आयात करने के लिए लगभग 112 मिलियन अमेरीकी डालर के सौदे को मंजूरी दी थी. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news