China: दुनिया का अनोखा चिड़ियाघर, जहां खुले में घूमते हैं जानवर और पिंजरे में रहते हैं इंसान!
Advertisement

China: दुनिया का अनोखा चिड़ियाघर, जहां खुले में घूमते हैं जानवर और पिंजरे में रहते हैं इंसान!

China Zoo: बचपन में आपने पैरेंट्स के साथ या स्कूल ट्रिप में चिड़ियाघर यानी Zoo की सैर की होगी. जू यानी वो जगह जहां जानवरों को पिंजरे में बंद रखा जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं दुनिया में एक अनोखा जू है, जहां इंसानों को पिंजरे में रखा जाता है और जानवर खुले आम छुट्टा घूमते हैं.

China: दुनिया का अनोखा चिड़ियाघर, जहां खुले में घूमते हैं जानवर और पिंजरे में रहते हैं इंसान!

Lehe Ledu Wildlife Zoo Video: घुमक्कड़ी के शौकीन लोग दुनिया की अलग-अलग बेहतरीन लोकेशंस को एक्सप्लोर करते हैं. इन जगहों में अक्सर वो खूबसूरत पहाड़ियों और समुद्री तटों के अलावा अजीबोगरीब जगहों या रोमांचक टूरिस्ट डेस्टिनेशंस में जाना पसंद करते हैं. ऐसे में रोमांच के शौकीनों के लिए इस खबर में बात चीन के उस अनोखे चिड़ियाघर की जिसे देखने के लिए लोग बड़ी दूर-दूर से आते हैं. इस Zoo की खासियत ये है कि यहां जानवर नहीं, बल्कि इंसान पिंजड़े में रहते हैं. 

चीन का अनोखा जू

चीनी मीडिया के मुताबिक चौंगक्विंग सिटी में स्थित इस Zoo का नाम लेहे लेदु वाइल्डलाइफ जू है. 33 हेक्टेयर में फैला ये Zoo बाघ, शेर, भालू, भेड़िये और हिरण जैसे कई जानवरों की 200 से अधिक प्रजातियों का घर कहा जाता है. ये जगह एनिमल लवर्स के लिए परफेक्ट प्लेस है जहां नेचुरल ब्यूटी के बीच जानवरों से बिना डरे उन्हें एकदम नजदीक से देखने और समझने का मौका मिलता है. दरअसल यहां जानवर नहीं बल्कि इंसान बाड़े में बंद होते हैं. ये चीन का अकेला ऐसा चिड़ियाघर है जहां लोग पिंजड़े में कैद होते हैं और इस रोमांच को महसूस करने के लिए महंगी टिकट भी खरीदते हैं. 

खुले में घुमते हैं जानवर

ये एक विशिष्ट चिड़ियाघर है जो आगंतुकों को एक रोमांचक और अलग अनुभव प्रदान करता है. ये चिड़ियाघर अपने अत्याधुनिक लेआउट के लिए प्रसिद्ध हो गया है. इस Zoo में आने वालों को पिंजरे जैसी गाड़ी में कैद करके घुमाया जाता है. इस दौरान जानवर लोगों के करीब आते हैं, तह वह उन्हें खाने के लिए मांस के टुकड़े भी देते हैं. खुले में घुमते जानवरों के इस चिड़ियाघर में सैलानियों की सिक्योरिटी का जबरदस्त इंतजाम किया गया है.

ऐसा Zoo कहीं और नहीं!

चिड़ियाघर के मैनेजमेंट ने इसके डिजाइन को लेकर कहा है कि यहां जानवरों की पर्याप्त देखभाल की जाती है. उन्हें किसी तरह से नुकसान नहीं पहुंचाया जाता. जू में लगे कैमरों से 24 घंटे पर्यटकों और जानवरों की निगरानी की जाती हैं. किसी तरह की इमरजेंसी में हम बस 5 मिनट में मदद पहुंचाते है. यहां आने वाले सैलानियों को इस बात की सख्त हिदायत दी जाती है कि वो अपने शरीर का कोई भी हिस्सा पिंजरे से बाहर न निकालें. यहां आप शेर, बाघ, भेड़िया, जंगली लोमड़ी और भालू जैसे खतरनाक जानवरों को एकदम करीब से देख सकते हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news