Pakistan का दोस्त अब भारत के नजदीक, बोला- हमारी आर्मी यूज करेगी Made in India का ये सामान
Advertisement

Pakistan का दोस्त अब भारत के नजदीक, बोला- हमारी आर्मी यूज करेगी Made in India का ये सामान

Morocco News: ऐसा लगता है कि रुपये-पैसे के मामले में खोखला होने के बाद पाकिस्तान का साथ उसके अपने भी धीरे-धीरे छोड़ते जा रहे हैं. इस सिलसिले में नाम लिया जा सकता है मोरक्को का जिसने डिफेंस डील के लिए भारत पर भरोसा किया है.  

पाकिस्तान का दोस्त भारत के नजदीक आ रहा है...

Morocco Army Use Indian Military Trucks: पिछले साल इजरायल के साथ मिसाइल डिफेंस सिस्टम खरीदने वाले मुस्लिम देश मोरक्को ने भारत के साथ जो डिफेंस डील की है, वो अब सुर्खियां बटोर रही है. दरअसल मुस्लिम देश मोरक्को का भारत से मिलिट्री ट्रक खरीदना सुर्खियां बना हुआ है. ऐसा इसलिए क्योंकि मोरक्को और पाकिस्तान की दोस्ती जगजाहिर है अभी कुछ हफ्ते पहले फीफा वर्ल्डकप में मोरक्को की एक जीत को पाकिस्तान ने 'इस्लाम की जीत' कहा था. पाकिस्तान और मोरक्को के 'दोस्ताना' संबंध होने के बावजूद जब बात अपनी सेना को मजबूती देने की आई तो इस अफ्रीकी देश मोरक्को ने अपने साथी पाकिस्तान के बजाए भारत पर भरोसा किया.

मोरक्को रॉयल आर्म्ड फोर्सेस की डील

'मोरक्को वर्ल्ड न्यूज़' में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक उत्तरी अफ्रीकी देश मोरक्को की रॉयल आर्म्ड फोर्सेस को छह पहियों वाले 92 मिलिट्री ट्रक जल्द मिलने वाले हैं. जिन्हें भारतीय कंपनी टाटा एडवांस्ड सिस्टम (Tata Advanced System) ने बनाया है. इंडियन डिफेंस रिसर्च विंग (IDRW) ने भी अपनी रिपोर्ट में इस रक्षा सौदे की जानकारी दी है.

मोरक्को की सेना ने की पुष्टि

मोरक्को की सेना ने भी एक बयान जारी करते हुए कहा है कि ऑर्डर किए गए मिलिट्री ट्रकों की 'डिलिवरी होने वाली है.' IDRW ने अपने अधिकृत ट्विटर अकाउंट से कुछ फोटो पोस्ट कीं जिनमें छह पहियों वाले 92 LPTA 244 ट्रक भारत के पश्चिमी तट पर स्थित पोर्ट पिपावाव से मोरक्को को निर्यात किए जाने के लिए तैयार दिख रहे हैं. मिलिट्री अफ्रीका वेबसाइट ने ट्रकों की विशेषताएं बताते हुए कहा कि इन्हें हथियारबंद वाहनों में भी फौरन तब्दील किया जा सकता है और इनका कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. मोरक्को, अमेरिका,  इजरायल और भारत समेत दुनिया के कुछ सबसे मजबूत सेनाओं वाले देशों के साथ सैन्य सहयोग बढ़ा रहा है. इस कड़ी में रॉयल आर्म्ड फोर्सेस की भारत के साथ इस डील को भी काफी अहम माना जा रहा है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नही

 

Trending news