Hindus in Pakistan: पाकिस्तान में हिंदु समुदाय ने दिखाया बड़ा दिल, इस काम के लिए खोल दिए मंदिर के दरवाजे
Advertisement
trendingNow11346969

Hindus in Pakistan: पाकिस्तान में हिंदु समुदाय ने दिखाया बड़ा दिल, इस काम के लिए खोल दिए मंदिर के दरवाजे

Pakistan: पाकिस्तान में हिंदू समुदाय (Hindu Community) ने लोगों की मदद के लिए अपने मंदिर के दरवाजे खोलकर मानवता और धार्मिक सद्भाव की मिसाल कायम की है. 

Hindus in Pakistan: पाकिस्तान में हिंदु समुदाय ने दिखाया बड़ा दिल, इस काम के लिए खोल दिए मंदिर के दरवाजे

Hindu Temples in Pakistan: पाकिस्तान (Pakistan) के बड़े इलाके में आई भीषण बाढ़ (Flood) ने देश में तबाही मचा दी है. लाखों एकड़ भूमि में खड़ी फसल बर्बाद होने के साथ ही लाखों लोगों को विस्थापित होने के लिए मजबूर होना पड़ा है. इस मुश्किल वक्त में आम लोग एक दूसरे का सहारा बने हुए हैं. ऐसे ही एक मामला में बलूचिस्तान (Balochistan) में सामने आया जहां हिंदू समुदाय (Hindu Community) ने बाढ़ प्रभावित लोगों को आश्रय देने के लिए एक मंदिर (Temple) के दरवाजे खोलकर मानवता (Humanity) और धार्मिक सद्भाव (Religious Harmony) का पैगाम दिया है.

बाबा मधुदास मंदिर के कपाट लोगों के लिए खोले गए
बलूचिस्तान के कच्छी जिले में जलाल खान का एक छोटा सा गांव बाढ़ के कारण बाकी प्रांत से कट गया है. डॉन अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, देश में बाढ़ ने घरों को तबाह कर दिया है और बड़े पैमाने पर तबाही मचाई है. रिपोर्ट के अनुसार स्थानीय लोगों ने बाबा मधुदास मंदिर के कपाट खोल दिए हैं

हाल ही में, संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (UNFPA) ने भी पाकिस्तान में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लगभग 6,50,000 गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने को लेकर चिंता जताई थी.

6,50,000 गर्भवती महिलाओं को मदद की जरूरत
यूएनएफपीए ने एक आधिकारिक बयान में कहा, "बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लगभग 6,50,000 गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित गर्भावस्था और प्रसव सुनिश्चित करने के लिए मातृ स्वास्थ्य सेवाओं की आवश्यकता है."

संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने कहा, "अगले महीने 73,000 महिलाओं के प्रसव की उम्मीद है, उन्हें कुशल अटेंडेंट, नवजात देखभाल और समर्थन की आवश्यकता होगी."

यूएन चीफ ने किया पाकिस्तान का दौरा
इससे पहले यूएन चीफ एंतोनियो गुतारेस ने शनिवार को अंतराष्ट्रीय समुदाय से बाढ़ प्रभावित पाकिस्तान की मदद के लिए कदम उठाने की अपील की.

साथ ही, उन्होंने स्वीकार किया कि पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र जो कुछ कर रहा है वह जरूरत का महज एक छोटा हिस्सा भर है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुतारेस ने पाकिस्तान के सिंध प्रांत स्थित सुक्कुर में यह टिप्पणी की. वह बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करने वहां गये थे. प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के साथ बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करते हुए संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने बाढ़ से हुए विनाश को अकल्पनीय बताया.

(इनपुट  - ANI)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट  Zeenews.com/Hindi  पर

Trending news