Science Facts: कुआं गोल क्यों होता है? साइंस का ये दिलचस्प फैक्ट नहीं जानते होंगे आप
Advertisement
trendingNow11577707

Science Facts: कुआं गोल क्यों होता है? साइंस का ये दिलचस्प फैक्ट नहीं जानते होंगे आप

Science Of Well Shape: साइंस (Science) का हमारी जिंदगी में बहुत महत्व है. हम अपने आसपास जो भी चीजें देखते हैं उसके पीछे कुछ ना कुछ साइंस होती ही है. आइए कुएं के गोल आकार के पीछे का विज्ञान जानते हैं.

Science Facts: कुआं गोल क्यों होता है? साइंस का ये दिलचस्प फैक्ट नहीं जानते होंगे आप

Science News: कभी इस बात पर क्या आपने ध्यान दिया है कि कुआं (Well) आखिर गोल क्यों होता है? यह त्रिकोण (Triangle), चौकोर (Square), या षट्कोण (Hexagon) आकार का भी तो हो सकता है. इसका कारण दिलचस्प है. कुएं के गोल शेप की वजह विज्ञान (Science) है. कुआं ज्यादा दिन तक बना रहे, इस कारण से ऐसा किया जाता है. कुआं काफी पुराने समय से बनाया जा रहा है और तब से ही इस बात का ध्यान रखा जा रहा है. आइए कुएं के गोल आकार और इसके निर्माण के समय बरती जाने वाली बाकी सावधानियों के बारे में समझते हैं.

कुआं गोल होने की वजह

जान लें कि जब भी कोई तरल (Liquid) पदार्थ स्टोर किया जाता है तो वह वही शेप ले लेता है जिस चीज में वो स्टोर होता है. जब किसी बर्तन में तरल पदार्थ रखा जाता है तो उसकी दीवारों पर वह दबाव डालता है. कुआं अगर चौकोर शेप में बनेगा तो उसके अंदर का पानी कुएं की दीवार के कोनों पर अधिक प्रेशर डालेगा. ऐसा होने पर कुएं की उम्र कम हो जाती है. इससे कुएं के टूटने का खतरा बना रहता है. यही कारण है कि गोल आकार में कुआं बनाया जाता है. इससे उसके अंदर के पानी का दबाव कुएं की दीवार पर हर तरफ समान होता है.

अधिकतर बर्तन भी हैं गोल

बता दें कि आपके घर में मौजूद अधिकतर बर्तन भी गोल होते हैं. आप गिलास, प्लेट, कटोरी, बाल्टी या थाली को देखिए सभी गोल होते हैं. बर्तन की सतहों पर दबाव के नियम को ध्यान में रखते हुए उन्हें गोल बनाया जाता है. गोल बर्तनों की लाइफ ज्यादा होती है.

गोल कुएं की खासियत

हालांकि चौकोर आकार के कुएं भी आपने देखें होंगे, पर वो अधिक मजबूत नहीं होते हैं. उनकी लाइफ अपेक्षाकृत कम होती है. गोल कुएं ज्यादा दिन तक चलते हैं. गोल कुएं की मिट्टी अधिक दिन तक धंसती नहीं है. गोल कुएं की अंदर की सतह पर प्रेशर हर तरफ समान होता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news