Advertisement
trendingPhotos1606892
photoDetails1hindi

Most Expensive School: दुनिया के 2 सबसे महंगे स्कूल, जहां 1 करोड़ से ज्यादा है सालाना फीस; जान लीजिए खासियत

World Most Expensive School: कोई बच्चा अपने भविष्य को किस तरीके से आगे ले जाएगा यह उसका प्रारंभ ही तय करता है, इसलिए कई देशों में हायर एजुकेशन के मुकाबले बच्चों की प्रारंभिक शिक्षा पर ज्यादा जोर दिया जाता है. स्कूल के दौरान जो बच्चों को पढ़ाया जाता है, वह व्यवहारिक जीवन में सबसे ज्यादा काम आता है. सभी माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा सबसे अच्छे स्कूल में पढ़े. आज हम आपको दुनिया के सबसे महंगे स्कूल के बारे में बताने जा रहे हैं जहां की फीस सुनकर आप हैरान हो जाएंगे.

1/5

दुनिया का सबसे महंगा स्कूल भारत का नहीं बल्कि स्विट्जरलैंड का है जिसे साल 1910 में बनाया गया था. इस स्कूल को बनाने का श्रेय मैडम फ्लुएट फेरियर को दिया जाता है. इस स्कूल का नाम इंस्टीट्यूट औफ डेम रोसेनबर्ग, सेंट गैलेन, स्विट्जरलैंड (Institut auf dem Rosenberg, St. Gallen, Switzerland) है.

2/5

ये एक प्राइवेट बोर्डिंग स्कूल है, जहां 50 देशों के छात्र पढ़ते हैं. इस स्कूल की फीस इतनी ज्यादा है कि करोड़पति भी अपने बच्चों को पढ़ाने से पीछे हट जाते हैं. आपको बता दें कि इस स्कूल की कुल सालाना फीस 1 करोड़ 33 लाख रुपए से भी ज्यादा है. द टेलीग्राफ और साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने भी इस स्कूल को दुनिया का सबसे महंगा स्कूल बताया है. इसमें फ्रेंच और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में पढ़ाई कराई जाती है.

3/5

दुनिया का दूसरा सबसे महंगा स्कूल स्विट्जरलैंड का ही है. स्कूल का नाम इंस्टिट्यूट ले रोजी ( Institut Le Rosey) है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो स्कूल की सालाना फीस 1 करोड़ 7 लाख से भी ज्यादा है. इस स्कूल की खासियत है कि यहां पर 420 बच्चों पर कुल 150 टीचरों को अप्वॉइंट किया गया है.

4/5

इन दोनों स्कूलों में पढ़ाई के साथ-साथ एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज पर भी ज्यादा ध्यान दिया जाता है. यहां पर इनडोर के साथ आउटडोर एक्टिविटी भी बच्चों को मिलती है, जिसमें फॉरेन ट्रिप भी शामिल है.

5/5

इन स्कूलों में दुनियाभर के एजुकेशनल ट्रिप के साथ-साथ, स्किल बेस्ड प्रोग्राम और रोजगार के पूरे अवसर मुहैया कराए जाते हैं. दोनों ही स्कूलों का कैंपस बेहद शानदार है, जहां पर स्टूडेंट्स के लिए हर तरह की फैसिलिटी मौजूद है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

ट्रेन्डिंग फोटोज़