जंगल में दिखाई दिया ऐसा विलुप्त जीव, जिसे देखकर IFS ऑफिसर भी खा गए गच्चा; लिखी ये बात
Advertisement

जंगल में दिखाई दिया ऐसा विलुप्त जीव, जिसे देखकर IFS ऑफिसर भी खा गए गच्चा; लिखी ये बात

IFS Officer Shares Pic Of Rare Animal: एक आईएफएस अधिकारी ने ट्विटर पर एक तस्वीर शेयर की है, लेकिन किसी को यह नहीं समझ आ रहा कि आखिर यह जीव कौन है? चलिए हम यह जानने की कोशिश करते हैं.

 

जंगल में दिखाई दिया ऐसा विलुप्त जीव, जिसे देखकर IFS ऑफिसर भी खा गए गच्चा; लिखी ये बात

Trending News: कभी-कभी घने जंगल में ऐसे जीव दिखाई दे जाते हैं, जिनके बारे में आम लोगों को नहीं मालूम होता. हालांकि, कई ऐसे जीव होते हैं जो किसी न किसी प्रजाति से आते हैं लेकिन हम समझ नहीं पाते. जैसे बिल्ली की कई सारी प्रजातियां होती हैं वैसे ही अन्य जानवरों की भी कई सारी प्रजातियां होती हैं. सोशल मीडिया पर पिछले कई दिनों से एक तस्वीर काफी वायरल हो रही है जिसे देखकर आप हक्के-बक्के रह जाएंगे. एक आईएफएस अधिकारी ने ट्विटर पर एक तस्वीर शेयर की है, लेकिन किसी को यह नहीं समझ आ रहा कि आखिर यह जीव कौन है? चलिए हम यह जानने की कोशिश करते हैं.

आईएफएस अधिकारी ने ट्वीट कर पूछी ये बात

IFS अधिकारी प्रवीण कासवान ने ट्विटर पर एक दुर्लभ जानवर की तस्वीर शेयर की. तस्वीर को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, "हमने इसे कैमरे में कैद कर लिया. बहुत से लोगों ने इसे नहीं देखा होगा. क्या आप प्रजातियों का अनुमान लगा सकते हैं?" लोग तस्वीर को देखने के बाद गेस करने लगे. उन्होंने अपने ही ट्वीट में लोगों को हिंट भी दिया. ऑफिसर प्रवीण कासवान ने लिखा, "अब हम आपको एक संकेत देते हैं. भारत में मार्टेंस की तीन प्रजातियां पाई जाती हैं, जो नेवले जैसा जीव है. पहला नीलगिरी नेवला, दूसरा पीले गले वाला मार्टेन और तीसरा बीच मार्टन."

 

 

तस्वीर देखने के बाद कई लोगों ने अपने रिएक्शन दिए

इस ट्वीट को देखने के बाद लोग अंदाजा लगाने लगे कि आखिर यह कौन सा जीव है. कुछ लोगों ने तो खुद भी नेवले और गिलहरी वाले वीडियो डाले. एक यूजर ने जवाब में लिखा, "बहुत आसान! पीले गले वाला मार्टन. पूरे पूर्वोत्तर भारत में आम है, खासकर तलहटी के जंगलों में. प्रजातियों को गुवाहाटी के किनारे गरभंगा आरक्षित वन में भी दर्ज किया गया है." ऐसे ही कई अन्य लोगों ने भी अपने रिएक्शन दिए.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news