आखिर कैसे बनता है सैनेटाइजर? हैरान कर देने वाला Video जरूर देखना चाहिए आपको
Advertisement
trendingNow12175737

आखिर कैसे बनता है सैनेटाइजर? हैरान कर देने वाला Video जरूर देखना चाहिए आपको

Sanitizer Video: क्या आपने कभी सोचा है कि ये सैनिटाइजर कैसे बनते हैं? हम में से ज्यादातर लोग जानते हैं कि सैनिटाइजर में अल्कोहल होता है और हाथों पर लगाने से ये कीटाणुओं को मारने में मदद करता है.

 

आखिर कैसे बनता है सैनेटाइजर? हैरान कर देने वाला Video जरूर देखना चाहिए आपको

How Is Sanitizer Made: भले ही हाल के सालों में कोविड-19 महामारी कम हो गई है, लेकिन दुनिया भर में इससे जूझने वालों की यादों में इसका असर अभी भी बना हुआ है. महामारी के दौरान सेहत और सफाई पर जोर दिया गया था, वो अब भी जारी है. बहुत से लोग अभी भी नियमित रूप से अपने हाथों को सैनिटाइज़ करने की आदत बनाए हुए हैं. आज भी, कई लोगों को ऑफिस जाते समय या घूमने निकलते समय हाथ साफ करने का सैनिटाइजर लिए देखा जा सकता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये सैनिटाइजर कैसे बनते हैं? हम में से ज्यादातर लोग जानते हैं कि सैनिटाइजर में अल्कोहल होता है और हाथों पर लगाने से ये कीटाणुओं को मारने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: बेटा नहीं कर रहा था होमवर्क, पापा ने पुलिस को 19 बार फोन करके बुलाया; गुस्साए ऑफिसर ने किया अरेस्ट

 

कैसे तैयार किया जाता है सैनेटाइजर?

हालांकि, हाल ही में एक फैक्ट्री का वीडियो वायरल हो रहा है, जो दिखाता है कि कैसे बड़ी मात्रा में सैनिटाइजर तैयार किया जाता है. UNILAD के इंस्टाग्राम पेज पर शेयर किए गए इस वीडियो में खुद से चलने वाली बड़ी मशीन में अल्कोहल को प्रोसेस किया जा रहा है. अल्कोहल के साथ थोड़ी मात्रा में एक खास घोल (जिसे कार्बोमर कहते हैं) मिलाया जाता है, जिससे ये मिक्स्चर गाढ़ा होकर जेल जैसा बन जाता है. फिर सफाई प्रोसेसिंग पूरी होने के बाद जेल को बोतलों में भर दिया जाता है और इस्तेमाल के लिए तैयार हो जाता है. वीडियो के कैप्शन में लिखा था, "बहुत साफ प्रक्रिया है."

यह भी पढ़ें : ताला तोड़ने से पहले योग करता है ये चोर, CCTV में रिकॉर्ड हुआ चोरी का फुटेज

सोशल मीडिया पर लोगों की आई प्रतिक्रिया

सोशल मीडिया यूजर्स ने भी वीडियो देखने के बाद अपनी प्रतिक्रिया देने में देर नहीं लगाई. एक यूजर ने मजाकिया अंदाज में लिखा, "मुझे पूरा यकीन है कि कोविड के दौरान वे टकीला का इस्तेमाल कर रहे थे." जबकि एक अन्य ने कमेंट किया, "एक बार बोतलबंद हो जाने के बाद इस्तेमाल के लिए तैयार."  एक यूजर ने लिखा, "कोविड महामारी की पहली लहर के दौरान इसका सुझाव देना चाहिए था." इंस्टाग्राम पर इस वीडियो को 5 लाख से ज्यादा बार देखा गया है और 6,000 से ज्यादा लाइक्स मिले हैं. वीडियो पर कई कमेंट्स भी आए हैं जिनमें लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया दी.

Trending news