खोजे गए 90 हजार साल पुराने इंसान के पैरों के निशान, वैज्ञानिकों ने आखिर क्या कहा?
Advertisement

खोजे गए 90 हजार साल पुराने इंसान के पैरों के निशान, वैज्ञानिकों ने आखिर क्या कहा?

Morocco Beach: हजारों साल पुराने इंसानों के पैरों के निशान मिलना बहुत मुश्किल होता है, क्योंकि ये जल्दी मिट जाते हैं. लेकिन कभी-कभी पैरों के निशान सख्त मिट्टी से ढक जाते हैं और फिर समय के साथ वो मिट्टी हटने पर ये निशान दिखाई दे देते हैं.

 

खोजे गए 90 हजार साल पुराने इंसान के पैरों के निशान, वैज्ञानिकों ने आखिर क्या कहा?

Human Footprints: वैज्ञानिकों ने मोरक्को के समुद्र तट पर ऐसे पैरों के निशान ढूंढ निकाले हैं जो पूरे 90,000 साल पुराने हैं. ये खोज इंसानों के इतिहास और हमारे पूर्वजों के बारे में बहुत कुछ बताती है. इस शोध के नतीजे "Scientific Reports" नाम की जर्नल में प्रकाशित हुए हैं. हज़ारों साल पुराने इंसानों के पैरों के निशान मिलना बहुत मुश्किल होता है, क्योंकि ये जल्दी मिट जाते हैं. लेकिन कभी-कभी पैरों के निशान सख्त मिट्टी से ढक जाते हैं और फिर समय के साथ वो मिट्टी हटने पर ये निशान दिखाई दे देते हैं. इस बार मोरक्को के समुद्र तट पर चट्टानी इलाके में पहले रेत से ढके हुए ऐसे ही निशान मिले हैं.

समुद्र के पास मिले पैरों के निशान

जैसा कि पुरातात्विक खोजों में अक्सर होता है, पैरों के निशान मिलते हैं. समुद्र के पास चट्टानों का शोध करते समय, टीम ने पास में रेत के एक टुकड़े में एक धंसा हुआ भाग देखा. गौर से देखने पर अन्य गड्ढे इंसानों के पैरों के निशान प्रतीत हुए. शोध टीम के प्रमुख वैज्ञानिक मौंसेफ सेड्राती ने बताया कि ये खोज इस बात का सबूत है कि होमो सैपियंस यानी आधुनिक इंसान हजारों साल पहले ही रेतीले समुद्र तटों पर चलते थे.

निशानों की उम्र जानने के लिए किया ऐसा

उन्होंने बताया, "हमें ये निशान उस वक्त मिले जब समुद्र का जलस्तर नीचे था और हमारी टीम तल तक जा चुकी थी. पहला निशान देखकर हम हैरान रह गए. पहले तो हमें यकीन नहीं हुआ कि ये पैर का निशान है, लेकिन बाद में हमें और भी निशान मिले. हमने इन निशानों की उम्र जानने के लिए ल्यूमिनेंसन डेटिंग का इस्तेमाल किया."

पांच अलग-अलग इंसानों के निशान 

ये खोज बताती है कि कम से कम पांच अलग-अलग इंसान (छोटे बच्चों से लेकर बड़े लोगों तक) लगभग 90,000 साल पहले इसी समुद्र तट पर घूमते थे. वैज्ञानिकों का मानना है कि इन निशानों का बच पाना कई बातों पर निर्भर था, जैसे समुद्र की नजदीकी, जमीन की बनावट, ज्वारभाटा और कुछ अनजानी वजहें. ये लोग क्यों इकट्ठे हुए थे और क्या कर रहे थे, ये अब भी एक रहस्य है. हो सकता है उन्हें खाना ढूंढना था, या फिर वो घूमने आए थे. यहां तक हो सकता है वो सीधे रास्ते के तौर पर ये तट इस्तेमाल कर रहे थे.

Trending news