दुनिया में पहले मुर्गी आई या अंडा? सबूत के साथ मिल गया सही जवाब, क्या आपको था पता
Advertisement
trendingNow11530734

दुनिया में पहले मुर्गी आई या अंडा? सबूत के साथ मिल गया सही जवाब, क्या आपको था पता

Egg Hen Research: क्या आप अपने बचपन से यह सवाल सुनते आए हैं कि दुनिया में पहले कौन आया, मुर्गी या अंडा? मुर्गी, नहीं अंडा, नहीं मुर्गी, नहीं अंडा... ऐसा बार-बार सोचते रहते हैं, लेकिन हल तक नहीं पहुंच पाते.

 

दुनिया में पहले मुर्गी आई या अंडा? सबूत के साथ मिल गया सही जवाब, क्या आपको था पता

Chicken Or Egg: क्या आप अपने बचपन से यह सवाल सुनते आए हैं कि दुनिया में पहले कौन आया, मुर्गी या अंडा? मुर्गी, नहीं अंडा, नहीं मुर्गी, नहीं अंडा... ऐसा बार-बार सोचते रहते हैं, लेकिन हल तक नहीं पहुंच पाते. अगर ऐसा है तो चलिए अब हम आपको बतलाते हैं कि आखिर दुनिया में कौन पहले आया. हम इस सवाल का जवाब खोजने के लिए कई तरह के तर्क से गुजर चुके हैं. हम में से अधिकांश लोग घंटों बहस करने के बाद जवाब नहीं पाते.

वैज्ञानिकों ने खोज लिया सवाल का जवाब

चलिए अब हम आपको बताते हैं कि इस सवाल का जवाब वैज्ञानिकों ने खोज लिया है. डेली एक्सप्रेस के अनुसार, ब्रिटेन की शेफील्ड और वारविक यूनिवर्सिटी के कई प्रोफेसर्स ने अंडे और मुर्गी के इस सवाल पर बड़े ही गहराई के साथ रिसर्च किया. इस स्टडी के मुताबिक, दुनिया में सबसे पहले अंडा नहीं बल्कि मुर्गी पहले आई थी. अब आप इस सवाल का वजह जानना चाह रहे होंगे. 

कुछ ऐसे पता चला कि आखिर कौन आया

वैज्ञानिकों के मुताबिक, ओवोक्लाइडिन नाम का एक प्रोटीन मुर्गी के अंडे के खोल में पाया जाता है. इस प्रोटीन के बिना अंडे का प्रोड्यूस होना संभव नहीं है. इतना ही नहीं, यह भी बताया गया है कि यह प्रोटीन सिर्फ मुर्गी के गर्भाशय में प्रोड्यूस होता है इस लिहाज से दुनिया में सबसे पहले मुर्गी आई थी. उसके गर्भाशय में ओवोक्लाइडिन बना होगा और फिर बाद में ये प्रोटीन अंडे की खोल में पहुंचा होगा. वैज्ञानिकों की इस स्टडी और रिसर्च से पता चल गया कि दुनिया में अंडे से पहले मुर्गी आई थी. फिलहाल, अभी एक और सवाल लोगों को परेशान कर रखा है कि आखिर मुर्गी दुनिया में कैसी पहुंची. यह सवाल अनसुलझी पहेली बनी हुई है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news