Share Market: पहली बार शेयर बाजार में कर रहे हैं इंवेस्टमेंट तो ध्यान रखें ये बात, वरना हो सकता है भारी नुकसान
Advertisement

Share Market: पहली बार शेयर बाजार में कर रहे हैं इंवेस्टमेंट तो ध्यान रखें ये बात, वरना हो सकता है भारी नुकसान

Stock Market: शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट के लिए कभी भी जल्दबाजी न करें. शेयर बाजार में जल्दबाजी करने से लोगों को काफी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. ऐसे में हमेशा सोच समझकर इंवेस्टमेंट करना चाहिए. साथ ही उस कंपनी के बारे में रिसर्च करनी चाहिए जहां इंवेस्टमेंट करनी है.

Share Market: पहली बार शेयर बाजार में कर रहे हैं इंवेस्टमेंट तो ध्यान रखें ये बात, वरना हो सकता है भारी नुकसान

Share Market Update: शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट करने से अच्छा रिटर्न कमाया जा सकता है. शेयर बाजार इंवेस्टमेंट करने की एक ऐसी जगह है जहां एक दिन में ही अच्छी कमाई की जा सकती है और लॉन्ग टर्म के लिहाज से भी अपने इंवेस्टमेंट पर बेहतर रिटर्न हासिल किया जा सकता है. हालांकि शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट करने पर रिस्क भी काफी होता है. शेयर बाजार में हमेशा काफी सोच-समझकर इंवेस्टमेंट किया जाना चाहिए, वरना लोगों को इसका भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

जल्दबाजी न करें
शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट के लिए कभी भी जल्दबाजी न करें. शेयर बाजार में जल्दबाजी करने से लोगों को काफी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. ऐसे में हमेशा सोच समझकर इंवेस्टमेंट करना चाहिए. साथ ही उस कंपनी के बारे में रिसर्च करनी चाहिए जहां इंवेस्टमेंट करनी है. बिना रिसर्च किए शेयर बाजार में पैसा लगाने से नुकसान की संभावना भी बनी रहती है.

हाई प्राइज पर खरीदने से बचें
शेयर मार्केट में पैसा इंवेस्ट करने के कई सारे मौके मिलेंगे. ऐसे में कभी भी शेयर को हाई प्राइज पर खरीदने से बचें. शेयर प्राइज अपने 52 वीक हाई पर पहुंच जाए तो उसके नीचे आने के चांस भी बने रहते हैं. ऐसे में स्थिति को देखते हुए ही इंवेस्टमेंट करें. साथ ही शेयर के ऊंचे दाम में पैसा लगाने से बचें.

एक ही शेयर में न डालें सारा पैसा
शेयर मार्केट में अक्सर लोग ये गलती करते हैं कि एक ही शेयर में सारा पैसा डाल देते हैं. शेयर बाजार में ये गलती न करें. कभी भी अपना सारा पैसा एक ही शेयर में मत डालें. नुकसान की स्थिति में एक ही शेयर में सारा पैसा डाल देने से काफी बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

जरूर पढ़ें:                                                                   

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news