Advertisement
trendingPhotos1513109
photoDetails1hindi

Investment Tips: नए साल में शेयर मार्केट में पहली बार करने वाले हैं इंवेस्टमेंट? इन बातों को न करें नजरअंदाज

New Year: अगर नए साल में कोई पहली बार शेयर बाजार में निवेश करने वाला है तो उसे काफी सोच समझकर निवेश करना चाहिए. बिना सोचे-समझे शेयर मार्केट में निवेश नहीं करना चाहिए. आइए जानते हैं उन बातों के बारे में जो निवेशक को पहली बार शेयर बाजार में निवेश करते वक्त ध्यान में रखनी चाहिए.

1/5

Stock Market: नया साल शुरू हो चुका है. इस नए साल में लोग नए तरीके से निवेश भी करना चाह रहे होंगे. वहीं नए साल में अगर कोई पहली बार निवेश करना चाहता है तो उसको कई बातों को ध्यान में रखना चाहिए, ताकी बेहतर तरीके से प्रॉफिट कमाया जा सके. साथ ही निवेश के अलग-अलग तरीकों के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए.

2/5

वहीं अगर नए साल में कोई पहली बार शेयर बाजार में निवेश करने वाला है तो उसे काफी सोच समझकर निवेश करना चाहिए. बिना सोचे-समझे शेयर मार्केट में निवेश नहीं करना चाहिए. आइए जानते हैं उन बातों के बारे में जो निवेशक को पहली बार शेयर बाजार में निवेश करते वक्त ध्यान में रखनी चाहिए.

3/5

शेयर बाजार को समझें- शेयर बाजार में निवेश करने से पहले नौसिखियों को सलाह दी जाती है कि वह बाजार को बनाने वाली विभिन्न प्रतिभूतियों सहित बुनियादी बातों के लिए शेयर बाजार का अध्ययन करें. जिन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए उनमें ऑर्डर प्रकार, वित्तीय परिभाषाएं और मेट्रिक्स, विभिन्न प्रकार के निवेश खाते, निवेश का समय, स्टॉक चुनने के तरीके आदि शामिल हैं. जोखिमों का आंकलन करने और सही चयन करने की स्थिति की समझ होनी चाहिए.

4/5

निवेश का डायवर्सिफिकेशन- शेयर बाजार में पैसा लगाते वक्त ध्यान रखें कि एक ही शेयर में सारा पैसा न लगा दें. शेयरों में डायवर्सिफिकेशन हो. हालांकि, नौसिखियों को अपने निवेश में विविधता लाने से पहले शेयर बाजार में कुछ अनुभव हासिल करना होगा. जोखिमों को कम करने के लिए डायवर्सिफिकेशन सबसे बेहतर तरीकों में से एक है.

5/5

लिवरेजिंग से बचें- शेयर बाजार में पैसा लगाते वक्त लिवरेजिंग न करें. लिवरेजिंग से नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. लिवरेजिंग करते हैं और शेयर की कीमत बढ़ती है तब तो दिक्कत नहीं होती है लेकिन अगर शेयर की कीमतें घटती है तो नुकसान उठाना पड़ सकता है और शेयरों में गिरावट का मतलब है कि आप ब्रोकर को देय ब्याज की लागत के अलावा अपने शुरुआती निवेश पर अच्छी खासी रकम खो देंगे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़