लोगों के स्वाद और शौक को बनाएं अपना बिजनेस, स्वदिष्ट पान बेचकर कमा सकते हैं लाखों
Advertisement

लोगों के स्वाद और शौक को बनाएं अपना बिजनेस, स्वदिष्ट पान बेचकर कमा सकते हैं लाखों

जैसा कि आप जानते हैं आजकल बिजनेस करना बहुत आसान हो गया है. भारत में लोग खाने के बाद कुछ मीठा जरूर खाते हैं और कुछ लोग दूसरी चीजों के शौकीन होते हैं. ऐसे में अगर आप कुछ बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे करने से आपकी अच्छी कमाई हो सकती है.

पान

जैसा कि आप जानते हैं आजकल बिजनेस करना बहुत आसान हो गया है. भारत में लोग खाने के बाद कुछ मीठा जरूर खाते हैं और कुछ लोग दूसरी चीजों के शौकीन होते हैं. ऐसे में अगर आप कुछ बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे करने से आपकी अच्छी कमाई हो सकती है. वो बिजनेस का पान का बिजनेस. यह ऐसा बिजनेस है, जिसकी डिमांड और क्रेज कभी कम होने वाला नहीं है. आइए बताते है आप कैसे करेंगे पान का बिजनेस. 

  1. पान की डिमांड और क्रेज कभी कम नहीं होने वाली 
  2. बिल्कुल कम जगह में भी हो सकता है यह बिजनेस 

पान की दुकान कैसे शुरू करें
पान का बिजनेस करना सबसे आसान होता है क्योंकि यह हर छोटी से छोटी जगह मे खोला जा सकता है. इसके लिए बेहतर लोकेशन मटेरियल और भी कई चीजो की जरूरत होती है. इसको कम लागत मे ही शुरु किया जा सकता है और यह बिजनेस काफी फायेदेमंद होता है.

पान के लिए सामान
पान का बिजनेस करने के लिए चूना, जर्दा, सुपारी, सौंफ, मीठा इन सभी चीजों की जरूरत होती है. इसका सामान आपको आसानी से मिल जाएगा.

बिजनेस के लिए लोकेशन
आपको ऐसी जगह पान की दुकान खोलनी चाहिए जहां काफी भीड़-भाड़ आती जाती हो और इलाका भी भीड़भाड़ वाला होना चाहिए.

पान की दुकान का खर्चा
पान में इस्तेमाल होने वाली चीजों की कीमत कम से कम 10,000 रुपये से लेकर 30,000 रुपये तक हो सकती है और अगर बड़े पैमाने पर बिजनेस करते हैं तो 60 से 70 हजार तक खर्च हो जाता है.

पान की दुकान से कमाई
इस समय में इसकी कमाई बहुत ज्यादा होती है. आप रोज 2000 रुपए कमा सकते हैं और एक साल में 60000 तक कमा सकते हैं.

Trending news