Garlic Benefits: हमें भूखे पेट कच्चा लहसुन क्यों खाना चाहिए? जानिए इसके जबरदस्त फायदे
Advertisement

Garlic Benefits: हमें भूखे पेट कच्चा लहसुन क्यों खाना चाहिए? जानिए इसके जबरदस्त फायदे

Raw Garlic: लहसुन को आयुर्वेद का खजाना समझा जाता है क्योंकि इसकी मदद से हम कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं. न्यूट्रिशन एक्सपर्ट से जानिए कि इसके क्या क्या फायदे हैं.

Garlic Benefits: हमें भूखे पेट कच्चा लहसुन क्यों खाना चाहिए? जानिए इसके जबरदस्त फायदे

Benefits Of Eating Garlic: लहसुन एक ऐसा मसाला है जो भारत के तकरीबन हर घर में मौजूद रहता अगर सब्जी या अन्य रेसेपीज में इसे मिला दिया जाए तो टेस्ट में इजाफा हो जातै है, लहसुन की तासीर गर्म होती है और साथ ही इसमें कई अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते है. इससे बॉडी इम्यूनिटी बूस्ट हो जाती है जिससे कई बीमारियों और संक्रमण का खतरा टल जाता है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) के मुताबिक लहसुन को सुबह खाली पेट खाना चाहिए क्योंकि इससे कई फायदे हो सकते हैं. आइए इन पर नजर डालते हैं.

खाली पेट लहसुन खाने के फायदे

1. कैंसर से बचाव
लहसुन में में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी कार्सिनोजेनिक प्रॉपर्टीज पाई जाती है, इसलिए अगर आप सुबह बिना कुछ खाए लहसुन चबाएंगे तो कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा.

2. डायबिटीज में मददगार
लहसुन में एलिसिन नामक कंपाउंड मौजूद होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने में मदद करता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को हर दिन सुबह के वक्त खाली पेट लहसुन की 4 कलियां खानी चाहिए.

fallback

3. वजन होगा कम
अगर आप रोजाना सुबह उठकर खाली पेट लहसुन की कुछ कलियां खाएंगे तो आपका वजन काफी तेजी से घटेगा. इसमें कुछ ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो शरीर के एक्ट्रा फैट को पिघलाने में मदद करते हैं. 

4. डिप्रेशन होगा दूर
मेंटल हेल्थ के लिए भी लहसुन का सेवन जरूरी है, इसकी मदद से हमारे दिमाग संतुलित रहता है और इससे डिप्रेशन से लड़ने की ताकत मिलती है. स्ट्रेस से बचने के लिए अक्सर लहसुन खाने की सलाह दी जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news