Sabudana: अगर आपको है ये बीमारियों तो कभी न खाएं साबूदाना, बढ़ सकती है तकलीफ
Advertisement

Sabudana: अगर आपको है ये बीमारियों तो कभी न खाएं साबूदाना, बढ़ सकती है तकलीफ

Sabudana Khane Ke Nuksan: हम में से कई लोग ऐसे हैं जिन्हें साबूदाना पसंद है, लेकिन इसे ज्यादा मात्रा में खाना या किसी खास बीमारियों में सेवन करना खतरनाक भी साबित हो सकता है. 

Sabudana: अगर आपको है ये बीमारियों तो कभी न खाएं साबूदाना, बढ़ सकती है तकलीफ

Sago Side Effects: आपने अपने घरों में साबूदाना की खिचड़ी, खीर, टिक्की और पापड़ जरूर खाए होंगे इसका टेस्ट जितना लाजवाब होता है, सेहत के लिए ये उतने ही फायदेमंद होता है. इससे बॉडी को कई तरह के विटामिंस और मिनरल्स मिलते हैं. हालांकि हर किसे के लिए ये फूड लाभकारी नहीं है और इसे ज्यादा खा लिया जाए तो सेहत के लिए नुकसानदेह भी साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कि किन मेडिकल कंडीशंस में आपको साबूदाना नहीं खाना चाहिए. 

इन बीमारियों में न खाएं साबूदाना

डायबिटीज
डायबिटीज के मरीजों (Diabetic Patient) को भी साबूदाने (Sabudana) का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ जाता है जिससे तबीयत बिगड़ सकती है. 

लो ब्लड प्रेशर
लोग ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure) को हाइपोटेंशन (Hypotension) भी कहते हैं, जो लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं उनको साबूदाना खाने से परहेज करना चाहिए वरना उनकी परेशानियों में और भी ज्यादा इजाफा हो सकता है. 

हार्ट डिजीज
अगर आपको दिल की बीमारी (Heart Disease) है तो साबूदाने से दूरी बना लेना ही समझारी होगी क्योंकि इस ब्लड प्रेशर को मैनेज करना मुश्किल हो जाएगा. चूंकि इसमें प्रोटीन नहीं होता इसलिए आप इसे रोजाना नहीं खा सकते.

मोटापा
जो लोग मोटापे से परेशान हैं और हर हाल में वजन कम करना चाहते हैं, उनको साबूदाना का सेवन बंद कर देना चाहिए क्योंकि इससे कैलोरीज और स्टार्च बढ़ जाते हैं और इसमें फैट और प्रोटीन नहीं होता जिससे वजन बढ़ सकता है. इसके अलावा साबूदाने में कार्बोहाइड्रेट की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो वेट लूज करने में मुश्किलें पैदा कर सकती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news