Protein: बिना मीट-मछली खाए, प्रोटीन हासिल करना चाहते हैं आप, तो इन 5 चीजों का नाम कर लें याद
Advertisement

Protein: बिना मीट-मछली खाए, प्रोटीन हासिल करना चाहते हैं आप, तो इन 5 चीजों का नाम कर लें याद

Protein Diet: आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि मीट, मछली और अंडा ही प्रोटीन का रिच सोर्स है, लेकिन आपको ये बात पता होनी चाहिए कि कुछ शाकाहारी चीजों को खाकर भी प्रोटीन हासिल किया जा सकता है.

Protein: बिना मीट-मछली खाए, प्रोटीन हासिल करना चाहते हैं आप, तो इन 5 चीजों का नाम कर लें याद

High Protien Vegetarian Food​: बढ़ते वजन और कई बीमारियों से परेशान लोग अक्सर शाकाहारी भोजन की तरफ आकर्षित हो रहे हैं, लेकिन उन्हें हमेशा इस बात की फिक्र रहती है कि अगर वो मीट, मछली और अंडे जैसी चीजें खाना छोड़ देंगे तो प्रोटीन की जरूरतें कैसे पूरी हो पाएं. हालांकि आप को घबराने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है. अगर आप कुछ खास वेजिटेरियन डाइट को अपनाएंगे तो इससे भरपूर मात्रा में प्रोटीन हासिल होगा. आइए जानते हैं कि वो चीजें आखिर कौन कौन सी हैं.

प्रोटीन रिच वेजिटेरियन डाइट

1. दाल
दाल को पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है, जो पकने पर प्रति कप लगभग 18 ग्राम प्रोटीन प्रदान करती है. इसका सेवन कई तरह से किया जा सकता है, जैसे सूप, स्ट्यू, सलाद या यहां तक ​​कि वेजी बर्गर जैसे व्यंजनों में मांस के विकल्प के रूप में उपयोग किए जा सकते हैं. 

2. सोयाबीन
जो लोग वेजिटेरियन डाइट फॉलो करते हैं उनको लिए सोयाबीन प्रोटीन का रिच सोर्स माना जाता है, आमतौर पर लोग इसकी करी बनाकर खाना पसंद करते हैं जो काफी स्वादिष्ट होती है. अगर नियमित रूप से इसका सेवन करेंगे तो शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होगी.

3. क्विनोआ
क्विनोआ एक पूर्ण प्रोटीन रिच के रूप में जाना जाता है, इस फूड में सभी 9 एसेंशियल अमीनो एसिड्स पाए जाते है. ये पकने पर तकरीबन 8 ग्राम प्रोटीन प्रति कप प्रदान करता है, इसलिए ज्यादातर डाइटीशियन इसे डेली डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं.

4. टोफू
टोफू एक सोयाबीन-बेस्ड फूड प्रोडक्ट है जो प्रोटीन से भरपूर होता है. अगर आप आधा कप टोफू खाएंगे तो आपके शरीर को लगभग 15 ग्राम प्रोटीन हासिल होगा. ये दिखने में पनीर जैसा लगता है, हालांकि ये अलग है. इसे आप कई तरह से पका सकते हैं, इसका स्वाद भी बेहतरीन होता है.

5. ग्रीक योगर्ट
ये उन लोगों के लिए जो अपने आहार में डेयरी प्रोडक्ट को शामिल करना चाहते हैं, ग्रीक योगर्ट प्रोटीन का एक रिच सोर्स है, इसकी प्रति 6-औंस की मात्रा लेने से लगभग 10 ग्राम प्रोटीन हासिल होता है. ये प्रोबायोटिक्स से भी भरपूर होता है जिससे डाइजेशन दुरुस्त रहता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news