Lip Care: सर्दियों में फटे होंठों ने बिगाड़ दी चेहरे की रौनक? इन घरेलू उपायों को करें ट्राई
Advertisement

Lip Care: सर्दियों में फटे होंठों ने बिगाड़ दी चेहरे की रौनक? इन घरेलू उपायों को करें ट्राई

Chapped lips: विंटर सीजन की एक कॉमन प्रॉब्लम है होठों का फटना, जिसकी वजह से चेहरे की खूबसूरती पर बुरा असर पड़ता है, ऐसे में कुछ खास घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं.

Lip Care: सर्दियों में फटे होंठों ने बिगाड़ दी चेहरे की रौनक? इन घरेलू उपायों को करें ट्राई

Home Remedies For Chapped Lips: सर्दियों का मौसम काफी लोगों को सुकून देता है, लेकिन ये सीजन अपने साथ कई परेशानियां भी लाता है, इनमें से एक है होंठों का फटना. दरअसल तापमान गिरने पर हवा काफी ड्राई हो जाती है जिसकी वजह से लिप्स में भी इसका असर देखने को मिलता है. अगर मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगातर भी आपके फटे होठों की परेशानी दूर नहीं हो रही है, तो ऐसे में आप कुछ आसान घरेलू उपाय कर सकते हैं.

1. ऑयल लगाएं

घरेलू उपाय में सबसे सामान्य और प्रभावी तरीका है तेल का उपयोग करना. जैतून का तेल, नारियल का तेल, या बादाम का तेल फटे होंठों को मुलायम और चिकना बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. इसे नियमित रूप से होंठों पर लगाने से उन्हें ठंडक और मौसम की कठिनाइयों से बचाया जा सकता है. 

 

एक चम्मच शहद में एक छोटा सा नींबू का रस मिलाकर बनाए गए मिश्रण को होंठों पर लगाने से भी फटे होंठों में राहत मिल सकती है. शहद की प्रॉपर्टीज और नींबू के विटामिन सी से होंठों को मॉइश्चर बनाए रखने में मदद मिलती है।

3. मलाई या घी लगाना

अगर आपके होंठ काफी ज्यादा फटते हैं तो इससे बचने के लिए आप अपने लिप्स पर दूध की मलाई या घी लगा सकते हैं, इससे फटे होंठ जल्दी मुलायम हो जाते हैं और स्किन पर किसी तरह का साइड इफेक्ट भी नहीं होता 

4. पानी का सही मात्रा में सेवन

सही मात्रा में पानी पीना भी फटे होंठों से बचने का एक अहम तरीका है. मैक्सिम हाइड्रेशन की मदद से शरीर में पानी की कमी नहीं हो पाएगी, जिससे होंठों की सेहत में सुधार हो सकती है. डेली 7 से 8 ग्लास पानी जरूर पिएं, भले ही आपको ज्यादा प्यास न लगी हो.

5. खीरा या अलोवेरा जूस

खीरा या अलोवेरा जूस को होंठों पर लगाने से भी उन्हें राहत मिल सकती है. इनमें भरपूर मात्रा में पानी होता है और यह होंठों को मुलायम और सुरक्षित बनाए रखने में मदद करता है. ये लिप्स की हेल्थ को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमें इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news