Asafoetida Benefits: आपकी सेहत का दोस्त है हींग, ये 3 परेशानियों को करता है छूमंतर
Advertisement

Asafoetida Benefits: आपकी सेहत का दोस्त है हींग, ये 3 परेशानियों को करता है छूमंतर

Benefits of Hing: हींग को अगर आप सब्जी, दाल या किसी और पकवान में मिला लें तो स्वाद काफी बढ़ जाता है, लेकिन बेहद कम लोग जानते हैं कि इस मसाले का इस्तेमाल औषधि की तरह किया जा सकता है.

Asafoetida Benefits: आपकी सेहत का दोस्त है हींग, ये 3 परेशानियों को करता है छूमंतर

Hing Khane Ke Fayde: भारत के तकरीबन हर किचन में हींग जरूर मिल जाएगा. इसे खाने से न सिर्फ टेस्ट बढ़ता है, बल्कि ये सेहत के लिए भी फायदेमंद है. इसका इस्तेमाल कई तरह के पकवानों को लजीज बनाने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हींग (Asafoetida) औषधीय गुणों से भरपूर होता है. हमारे शरीर में कई ऐसी परेशानियां होती हैं जिनसे छुटकारा पाने में हींग हमारी मदद कर सकता है.

हींग खाने से इन परेशानियों से मिलती है राहत

हींग (Asafoetida) को सेहत का खजाना माना जाता है क्योंकि इससे अगर खास तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है. आइए जानते हैं हींग कौन-कौन सी समस्याओं का रामबाण इलाज है.

1. इनडाइजेशन (Indigestion)
अगर आपको पेट से जुड़ी परेशानियां पेश आती हैं तो हींग आपके लिए किसी औषधि से कम नहीं है. इनडाइजेशन की हालत में सबसे पहले एक ग्लास गुनगुना पानी लें और इसमें हींग को मिलाकर पी जाएं. इसके अलावा दूसरा तरीका ये हैं कि हींग को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें और फिस इसे नाभि के आसपास गोल गोल रब करें. आप पाएंगे कि पाचन जल्द बेहतर हो जाएगा.

2. सिरदर्द (Headache)
कई बार हमें टेंशन की वजह से सिरदर्द का सामना करना पड़ता है जिसके लिए हम पेनकिलर का सेवन करते हैं जो एक खतरनाक तरीका साबित हो सकता है. अगर सिरदर्द का नेचुरल इलाज चाहते हैं तो हींग (Asafoetida) को पीसकर पेस्ट बना ले और इसे माथे पर मलें थोड़ी देर में आपको आराम मिलने लगेगा.

3. पेट फूलने की समस्या (Bloating)
कई लोगों को पेट फूलने की शिकायत होती है, जिसको परेशानी का सबस बन जाती है. ऐसी हालत में आप हींग के पाउडर (Asafoetida Powder) को सरसों के तेल के साथ मिक्स कर लें और नाभि के आसपास रगड़ें. ऐसा करने से जल्द राहत मिलेगी.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news