Basil Seed Water: तुलसी के बीजों का पानी इन 4 परेशानियों को रखेगा दूर, तुरंत नोट करें इसके फायदे
Advertisement

Basil Seed Water: तुलसी के बीजों का पानी इन 4 परेशानियों को रखेगा दूर, तुरंत नोट करें इसके फायदे

Tulsi Ke Beej Ka Paani Peene Ke Fayde: इस बात में कोई शक नहीं कि तुलसी का पौधा हमारे लिए फायदों से भरपूर है. पत्तों के अलावा अगर आप इसके बीजों का सेवन करेंगे तो कई आयुर्विक लाभ आपको मिल जाएंगे.

Basil Seed Water: तुलसी के बीजों का पानी इन 4 परेशानियों को रखेगा दूर, तुरंत नोट करें इसके फायदे

Basil Seed Water Benefits: तुलसी के पत्तों के फायदों के बारे में आपने तो कई बार सुना होगा, लेकिन क्या कभी इसके बीजों का भी सेवन किया है. ये एक ऐसा पौधा है जो भारत के ज्यादातर घरों में उगाया जाता है. सनातन धर्म में तुलसी को मां के समान माना जाता है, क्योंकि इसे पत्ते सर्दी, खांसी, जुकाम और कई वायरल डिजीज से हमारी सुरक्षा करते हैं. इसके अलावा तुलसी के बीजों में फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट्स, एसेंशियल फैटी एसिड, आयरन और मैग्नीशियम मौजूद होता है. अगर आप इन बीजों का पानी पिएंगे तो सेहत को बेशुमार फायदे हो सकते हैं.

तुलसी के बीजों का पानी पीने के फायदे

1. बॉडी रहेगी हाइड्रेट
गर्मी और उमस भरे मौसम में शरीर में पानी की कमी हो जाती है, अगर आप इस दौरान तुलसी के बीजों का पानी पिएंगे तो बॉडी में फ्लूइड लेवल मेंटेन रहेगा और डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होगी. ऐसे में शरीर के तमाम फंक्शन दुरुस्त रहेंगे.

2. पाचन तंत्र रहेगा बेहतर
तुलसी के बीज में म्यूसिलेज (Mucilage) नामक एक जेल जैसा पदार्थ होता है जो पानी में भिगोने पर फूल जाता है. ये जेल जैसी बनावट नियमित मल त्याग को बढ़ावा देकर और कब्ज को रोकने में मदद करती है. जिससे कब्ज, अपच, गैस और एसिडिटी की समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है.

3. वजन होगा कम
बढ़ते वजन से आजकल काफी ज्यादा लोग परेशान हैं, ऐसे में उन्हें तुलसी के बीजों का पानी पीना चाहिए. ऐसा करने से हंगर क्रेविंग पर लगाम लगती है. देर से भूख लगने के कारण आप कम ड्यूरेशन में खाने से बच जाते हैं और फिर धीरे-धीरे वजन कम हो जाता है.

4. डायबिटीज में असरदार
तुलसी के बीजों का ब्लड शुगर लेवल पर सकारात्मक प्रभाव पाया गया है. ये खून में ग्लूकोज के रिलीज को स्लो कर देते हैं जिससे अचानक शुगर स्पाइक का रिस्क कम हो जाता है. डायबिटीज के मरीजों को इसका रोजाना सेवन करना चाहिए.
 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news