Garlic Tea में मौजूद Antiviral Properties करेगी इन बीमारियों को आउट, एक बार जरूर करें ट्राई
Advertisement
trendingNow11848918

Garlic Tea में मौजूद Antiviral Properties करेगी इन बीमारियों को आउट, एक बार जरूर करें ट्राई

Garlic Tea Benefits: भारत में लहसुन की चाय पीना इतना आम नहीं है, लेकिन अगर आप इसके फायदों के बारे में जान जाएंगे तो हर सुबह इसका सेवन जरूर करेंगे. इसे घर में ही तैयार करने के फायदे जान लें.

Garlic Tea में मौजूद Antiviral Properties करेगी इन बीमारियों को आउट, एक बार जरूर करें ट्राई

What are the Health Benefit Of Garlic Tea​: अब तक आपने अदरक या फिर दूसरी तरह की चाय का सेवन किया होगा, लेकिन आज हम आपको लहसुन की चाय के चौंकाने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं. लहसुन की चाय पीने से कई फायदे हैं. ये चाय ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने का काम करती है. इसके अलावा भी कई फायदे हैं, जिन्हें आप शायद नहीं जानते होंगे. आज हम उन्हीं फायदों के बारे में बता रहे हैं.

लहसुन की चाय पीने के 7 फायदे 

दरअसल लहसुन में जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण होते हैं. आप चाहें तो लहसुन की चाय में थोड़ा अदरक और दालचीनी भी मिला सकते हैं. जिससे कि स्वास्थ्य लाभ में सुधार हो सके और चाय स्वाद भी बढ़ सके.
 

1. लहसुन की चाय डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होती है. इससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल कम होता है. साथ ही मेटाबॉलिज्म की स्थिति में मदद करती है.
2. लहसुन की चाय का सेवन करने से शरीर की गंदगी को दूर करने के लिए किया जा सकता है.
3. लहसुन की चाय से आप अपना वजन कम कर सकते हैं. ये चाय आपके शरीर के ज्यादातर हिस्सों में वसा को घोलने का काम करती है. इसमें चयापचय बढ़ाने वाले गुण पाए जाते हैं, जो वजन घटाने का काम करते हैं.
4. लहसुन की चाय दिल की सेहत में भी सुधार कर सकती है. इसका सेवन करने से रक्त परिसंचरण में सुधार होता है, ये खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करती है. जिससे दिल के रोगों से बचा जा सकता है.
5. लहसुन की चाय सांसों से जुड़ी बीमारियों से बचा सकती है. इसका सेवन सर्दियों में बुखार खांसी को ठीक करने के लिए भी कर सकते हैं.
6. यह चाय एक शक्तिशाली एंटीबायोटिक ड्रिंक है, जो शरीर के इम्यून सिस्टम में सुधार करता है.
7. लहसुन की चाय शरीर से सूजन कम करती है.

कैसे बनाएं लहसुन की चाय?

अब हम आपको लहसुन की चाय बनाने का तरीका बता रहे हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले एक वर्तन लेना पड़ेगा. उसमें एक कप पानी उबालें. थोड़ी देर बाद लहसुन को कूटकर डाल दें. इसके साथ ही एक चम्मच काली मिर्च डाल दें और फिर पांच मिनट तक चाय को उबलने दें. पांच मिनट बाद गैस बंद कर दें और चाय को किसी बर्तन में छान लें. इस तरह आपकी चाय तैयार हो जाएगी.

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news