Weather Update: आग का गोला बना देश! 48.2 डिग्री पहुंचा पारा, 100 से ज्यादा मौत के बीच मौसम विभाग ने जारी किया ये अलर्ट
Advertisement
trendingNow12272305

Weather Update: आग का गोला बना देश! 48.2 डिग्री पहुंचा पारा, 100 से ज्यादा मौत के बीच मौसम विभाग ने जारी किया ये अलर्ट

उत्तर भारत में भीषण गर्मी के बीच लगातार लू का सितम जारी है. शुक्रवार को अधिकतम तापमान 47 डिग्री (रिज) सेल्सियस यानी सामान्य से ज्यादा रिकॉर्ड हुआ. उमस और लू से देश परेशान है.

Weather Update: आग का गोला बना देश! 48.2 डिग्री पहुंचा पारा, 100 से ज्यादा मौत के बीच मौसम विभाग ने जारी किया ये अलर्ट

Delhi NCR Weather: देशभर में भीषण गर्मी के बीच लगातार लू का सितम जारी है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, 'शुक्रवार को कानपुर सबसे गर्म शहर (Hottest city) रहा. वहां अधिकतम तापमान 48.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुया. वहीं हरियाणा का सिरसा 47.8 डिग्री सेल्सियस के साथ दूसरा सबसे गर्म शहर रहा. दिल्ली के आयानगर में शहर का अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पूरा उत्तर भारत उमस और लू से परेशान है. हीट स्ट्रोक से मरने वालों की संख्या बढ़ रही है.

IMD के मुताबिक दिल्ली में वीकेंड यानी शनिवार 1 जून को धूलभरी आंधी के साथ बारिश होने का अनुमान है. ये राहत 2 जून तक बनी रह सकती है. रविवार को दिल्ली में गरज के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान है. इस दौरान दिल्ली का अधिकतम तापमान 44 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. हालांकि 3 से 8 जून तक दिन में तेज हवाएं चलेंगी और अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. 

सबसे गर्म शहर और आज का मौसम

सैकड़ों लोगों की मौत

भारत में जारी है गर्मी का कहर. कई राज्यों में सैकड़ों लोगों की गर्मी से मौत हो गई. राजस्थान, यूपी, बिहार, एमपी, बिहार और झारखंड में सबसे ज्यादा मौते हुईं. यूपी के मिर्जापुर में बुखार की शिकायत के बाद चुनाव कार्यों में लगे 15 कर्मचारियों की मौत हो गई. झारखंड में लू से 4 लोगों की मौत और 1300 से ज्यादा के अस्पताल में भर्ती हैं. उड़ीसा के सुंदरगढ़ में हीटस्ट्रोक से 12 लोगों की मौत हुई है. गर्मी की वजह से देश में 100 से ज्यादा मौतों की खबर है.

Rainfall alert: बारिश का अलर्ट

केरल और आंध्र प्रदेश में देर रात जमकर हुई बारिश. कई इलाकों में नुकसान हुआ है. 'स्काईमेट वेदर' की रिपोर्ट के मुताबिक आज अगले 24 घंटे के दौरान, लक्षद्वीप, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है. तटीय और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, पूर्वोत्तर बिहार, ओडिशा, झारखंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. अगले दो दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में गरज के साथ बारिश के साथ धूल भरी आंधी चल सकती है. विदर्भ, छत्तीसगढ़ और कोंकण और गोवा में छिटपुट हल्की बारिश संभव है.

Trending news