Weather Update: सूर्य देवता रहम करो! उत्तर भारत में गर्मी बना रही मौतों का रिकॉर्ड, 24 घंटे में 40 लोगों की सांसें थमीं
Advertisement
trendingNow12272229

Weather Update: सूर्य देवता रहम करो! उत्तर भारत में गर्मी बना रही मौतों का रिकॉर्ड, 24 घंटे में 40 लोगों की सांसें थमीं

Weather Update in Hindi: देश में लू का कहर जारी है. तेज गर्मी लोगों की सांसों पर भारी पड़ रही है. पिछले 24 घंटे में लू से देशभर में 40 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई.

 

Weather Update: सूर्य देवता रहम करो! उत्तर भारत में गर्मी बना रही मौतों का रिकॉर्ड, 24 घंटे में 40 लोगों की सांसें थमीं

Deaths due to heat wave in the country: उत्तर भारत में पड़ रही भीषण गर्मी की चपेट में आने से शुक्रवार को विभिन्न राज्यों में कम से कम 40 लोगों की मौत हो गई, जिनमें उत्तर प्रदेश और बिहार में लोकसभा चुनाव के लिए तैनात 25 कर्मचारी भी शामिल हैं. अधिकारियों ने बताया कि गुरुवार को भी भीषण गर्मी के कारण ओडिशा में 10, बिहार में 8, झारखंड में चार और उत्तर प्रदेश में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी. वहीं, राजस्थान में गर्मी से अब तक कम से कम पांच लोगों की मौत हो चुकी है. अधिकारियों ने बताया कि सबसे ज्यादा 17 लोगों की मौत उत्तर प्रदेश में हुई. इसके अलावा, बिहार में 14, ओडिशा में पांच, झारखंड में चार लोगों की मौत होने की सूचना मिली है. उन्होंने बताया कि 1,300 से अधिक लोग लू लगने के कारण अस्पताल में भर्ती हैं. 

कानपुर रहा सबसे गर्म इलाका

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, कानपुर (आईएएफ) मौसम केंद्र ने देश में सबसे अधिक 48.2 डिग्री तापमान दर्ज किया. हरियाणा का सिरसा 47.8 डिग्री सेल्सियस के साथ दूसरा सबसे गर्म स्थान रहा. दिल्ली के आयानगर में शहर का अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

आईएमडी के अनुसार, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों, बिहार के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश, ओडिशा और झारखंड के कुछ हिस्सों में भीषण लू की स्थिति बनी हुई है. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिमी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में भी लू की स्थिति बनी रही. हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में भी लू जैसी स्थिति है. 

मौसम विभाग ने कहा कि अगले दो-तीन दिन में स्थिति कुछ बेहतर होने का अनुमान है. इस बीच, उत्तर प्रदेश में अधिकारियों ने कहा कि संभवत: लू लगने के कारण कम से कम 15 चुनाव कर्मियों की मौत हो गई. लोकसभा चुनाव के सातवें एवं अंतिम चरण में उत्तर प्रदेश में सोनभद्र जिला और मिर्जापुर समेत 13 सीट पर शनिवार को मतदान होना है. 

यूपी के मिर्जापुर में 15 चुनावकर्मियों की मौत

मिर्जापुर के मां विंध्यवासिनी स्वायत्तशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. राज बहादुर कमल ने बताया कि अस्पताल में 13 चुनाव कर्मियों की मौत हो गई. मृतकों में सात होमगार्ड जवान, तीन सफाई कर्मचारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में तैनात एक लिपिक, एक चकबंदी अधिकारी और होमगार्ड का एक कर्मी शामिल है. उन्होंने बताया कि इन्हें तेज बुखार और उच्च रक्तचाप की शिकायत के चलते अस्पताल ले जाया गया था. अधिकारियों ने बताया कि भीषण गर्मी की चपेट में आने से सोनभद्र जिले में दो चुनाव कर्मियों की मौत हो गई, जबकि नौ कर्मियों का अस्पताल में इलाज किया जा रहा है. 

बिहार में शनिवार को आठ लोकसभा सीट पर मतदान होना है. राज्य के अधिकारियों ने बताया कि पिछले दो दिन में 10 चुनाव कर्मियों समेत 14 लोगों की लू लगने से मौत हो गई. उन्होंने कहा कि रोहतास में तीन निर्वाचन अधिकारियों, जबकि कैमूर और औरंगाबाद जिलों में एक-एक मौतें हुईं. राज्य के अलग-अलग हिस्सों में चार अन्य लोगों की मौत हो गई. भीषण गर्मी के कारण राज्य में सभी स्कूल, कोचिंग संस्थान और आंगनवाड़ी केंद्र आठ जून तक बंद कर दिए गए हैं. 

ओडिशा में लोगों को दोपहर में न निकलने की सलाह

इस बीच, ओडिशा में 13 स्थानों पर तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहने तथा आर्द्रता के उच्च स्तर को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने शुक्रवार को लोगों को अगले तीन दिन तक पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक घरों के अंदर रहने की सलाह दी है. भीषण गर्मी की चेतावनी के मद्देनजर विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) सत्यब्रत साहू ने लोगों से अगले तीन दिन तक पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न तीन बजे के दौरान घरों के अंदर रहने का आग्रह किया है. उन्होंने इस अवधि के दौरान श्रमिकों को काम पर रखने वाले ठेकेदारों और अन्य एजेंसियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की भी चेतावनी दी है. ओडिशा सरकार ने लू लगने से अब तक पांच मौतें होने की शुक्रवार को पुष्टि की, जबकि संभवत: गर्मी की चपेट में आने 18 अन्य लोगों की हुई मौत की जांच की जा रही है. 

अधिकारियों ने बताया कि झारखंड में शुक्रवार को लू लगने से चार लोगों की मौत हो गई, जबकि राज्य के अधिकांश हिस्सों में भीषण गर्मी के बीच 1,326 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया. उन्होंने बताया कि सभी जिला अस्पतालों और अन्य चिकित्सा सुविधाओं को लू से पीड़ित मरीजों के लिए वातानुकूलित कमरे और खाली बिस्तर रखने को कहा गया है. 

गर्मी बढ़ने से जलसंकट में बढ़ोतरी

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (झारखंड) के मिशन निदेशक डॉ. आलोक त्रिवेदी ने बताया, “झारखंड में चार लोगों की लू लगने से मौत हो गई. पलामू में तीन और जमशेदपुर में एक की मौत हुई. ये मौतें अस्पतालों में नहीं हुईं. गर्मी से जुड़ी समस्याओं के कारण राज्य के विभिन्न जिलों में 1,326 लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया. इनमें से अब तक लू लगने के 63 मामलों की पुष्टि हुई है.” 

बढ़ते तापमान के कारण दिल्ली समेत देश के कुछ भागों में जल संकट उत्पन्न हो गया है और वहां के निवासियों की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. लोगों को अपनी दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पानी की व्यवस्था करने के वास्ते लंबी कतारों में खड़ा रहना पड़ रहा है. 

दिल्ली की गीता कॉलोनी की निवासी विभा देवी ने कहा, 'मैं तड़के चार बजे से कतार में खड़ी हूं, लेकिन भीड़ के कारण मैं पानी के टैंकर तक नहीं पहुंच पाती...पानी मिलना मुश्किल है.'

लोगों को मानसून का बेसब्री से इंतजार

इस बीच, आईएमडी ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी के शेष हिस्सों, उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों, त्रिपुरा, मेघालय व असम के शेष हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अधिकांश हिस्सों में दस्तक दे चुका है. 

(एजेंसी भाषा)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news