PM मोदी की 45 घंटे की ध्यान साधना पूरी, विवेकानंद रॉक से रवाना हुए
Advertisement
trendingNow12272495

PM मोदी की 45 घंटे की ध्यान साधना पूरी, विवेकानंद रॉक से रवाना हुए

Breaking News : देश-दुनिया की तमाम खबरों को जानने के लिए आप चलते रहिए इस लाइव ब्लॉग के साथ...

PM मोदी की 45 घंटे की ध्यान साधना पूरी, विवेकानंद रॉक से रवाना हुए
LIVE Blog

News Brief: 1 जून से ट्रैफिक के नए नियम लागू हो जाएंगे. श्री अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra 2024) के लिए हेलीकॉप्टर बुकिंग 1 जून से शुरू हो गई है. वहीं चार धाम यात्रा के लिए हरिद्वार और ऋषिकेश में स्थित ऑफ़लाइन पंजीकरण काउंटर खुल गए हैं. अदालती मामलों की बात करें तो दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल की सात दिन की अंतरिम जमानत की मांग पर आज राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई होगी. वहीं WFI के पूर्व अध्यक्ष बृज भूषण भूषण के खिलाफ महिला पहलवानों के यौन शोषण के आरोप में चल रहे मामले की सुनवाई राउज एवेन्यू कोर्ट में होगी. अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल के खिलाफ दायर याचिका पर दिल्ली HC में सुनवाई होगी. आंध्र प्रदेश राज्य जल संसाधन विभाग गोदावरी डेल्टा में खरीफ कार्यों का समर्थन करने के लिए 1 जून को गोदावरी नदी से पानी छोड़ने वाला है. 

01 June 2024
19:23 PM

यूपी में 7 बजे तक 13 सीटों पर 55.55 प्रतिशत मतदान

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीट पर शनिवार शाम साढ़े सात बजे तक 55.55 प्रतिशत मतदान की सूचना है. इस चरण में मतदाताओं ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी समेत 144 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला करने के लिए अपने मताधिकारों का प्रयोग किया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार सुबह गोरखपुर शहर के एक प्राथमिक विद्यालय में बने मतदान केंद्र में वोट डाला. राज्य की इन 13 सीट पर लोकसभा चुनाव के साथ-साथ सोनभद्र जिले की दुद्धी विधानसभा सीट (अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित) पर उपचुनाव के लिए भी मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया जो शाम छह बजे तक जारी रहा.

निर्वाचन आयोग से शाम साढ़े सात बजे तक मिली जानकारी के अनुसार बलिया में 51.84 प्रतिशत, बांसगांव में 51.59 प्रतिशत, चंदौली में 60.34 प्रतिशत, देवरिया में 55.30 प्रतिशत, गाजीपुर में 55.21 प्रतिशत, घोसी में 54.60 प्रतिशत, गोरखपुर में 54.69 प्रतिशत, कुशीनगर में 57.29 प्रतिशत, महाराजगंज में 60.08 प्रतिशत, मिर्जापुर में 57.72 प्रतिशत, रॉबर्ट्सगंज में 55.61 प्रतिशत, सलेमपुर में 51.25 प्रतिशत और वाराणसी में 56.35 प्रतिशत मतदान हुआ. अभी आंकड़े अपडेट होंगे. 

17:11 PM

IS से जुड़े श्रीलंकाई नागरिकों का हैंडलर गिरफ्तार

 श्रीलंका की पुलिस ने प्रतिबंधित संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) के साथ कथित संबंधों के कारण भारत में अहमदाबाद हवाई अड्डे से गिरफ्तार किए गए चार श्रीलंकाई नागरिकों के संदिग्ध आका (हैंडलर) को गिरफ्तार कर लिया है. ‘डेली मिरर’ पोर्टल ने बताया कि कोलंबो में आपराधिक जांच विभाग ने पुष्पराजा उस्मान (46) को शुक्रवार को गिरफ्तार किया. श्रीलंकाई पुलिस ने उसकी गिरफ्तारी में मददगार साबित होने वाली विश्वसनीय जानकारी देने वाले को 20 लाख रुपए नकद इनाम देने की घोषणा की थी. पुलिस ने उसके खिलाफ नोटिस जारी किया था और उसका एक वीडियो भी जारी किया था, जिसमें जनता से उसके बारे में जानकारी मांगी गई थी. पुलिस ने बताया कि माना जाता है कि उस्मान ने अहमदाबाद हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किए गए चार लोगों से टेलीफोन पर संपर्क किया था. गुजरात के आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) ने आईएसआईएस से संबंध रखने के आरोप में चार श्रीलंकाई नागरिकों को अहमदाबाद में हवाई अड्डे से गिरफ्तार किया था. 

16:55 PM

Lok Sabha Election 2024: मिट्टी धंसने से दो महिलाओं की मौत

झारखंड के रांची जिले में शनिवार को मिट्टी धंसने से हुई दुर्घटना में दो महिलाओं की मौत हो गई और दो अन्य को बचा लिया गया. पुलिस ने बताया कि यह घटना राजधानी रांची से लगभग 35 किलोमीटर दूर बेरो थाना क्षेत्र के बोडा गांव में घटी. बेरो के पुलिस उपाधीक्षक अखिल कुजूर ने बताया, ‘‘चार महिलाएं मिट्टी खोद रही थीं, तभी मिट्टी का एक हिस्सा धंस गया. इस घटना में 40 और 23 वर्ष की दो महिलाओं की मौत हो गई, जबकि 22 और 23 साल की दो अन्य महिलाओं को बचा लिया गया.’’ उन्होंने बताया कि शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है. 

16:54 PM

कांग्रेस का आरोप-अफसरों को धमका रहे अमित शाह

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा, निवर्तमान गृह मंत्री आज सुबह से ज़िला कलेक्टर्स से फ़ोन पर बात कर रहे हैं. अब तक 150 अफ़सरों से बात हो चुकी है. अफ़सरों को इस तरह से खुल्लमखुल्ला धमकाने की कोशिश निहायत ही शर्मनाक है एवं अस्वीकार्य है. याद रखिए कि लोकतंत्र जनादेश से चलता है, धमकियों से नहीं. जून 4 को जनादेश के अनुसार नरेन्द्र मोदी, अमित शाह व भाजपा सत्ता से बाहर होंगे एवं INDIA जनबंधन विजयी होगा. अफ़सरों को किसी प्रकार के दबाव में नहीं आना चाहिए व संविधान की रक्षा करनी चाहिए. वे निगरानी में हैं.

16:41 PM
15:42 PM

Congress Attack PM Modi : पीएम मोदी पर कांग्रेस का हमला 

केरल कांग्रेस ने महात्मा गांधी के बारे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की हालिया टिप्पणी को शनिवार को “अत्यधिक निंदनीय” करार दिया और कहा कि यह ‘राष्ट्रपिता’ का अपमान करने के समान है. वरिष्ठ कांग्रेस नेता रमेश चेन्निथला ने मांग की कि मोदी अपना बयान वापस लें और लोगों से माफी मांगें. प्रधानमंत्री ने हाल ही में एक टीवी चैनल को दिए साक्षात्कार में कहा था कि “दुनिया को महात्मा गांधी के बारे में तब तक पता नहीं था जब तक फिल्म ‘गांधी’ नहीं बनी थी.” राज्य विधानसभा में पूर्व नेता विपक्ष चेन्निथला ने दावा किया कि देश में गांधी के प्रति अनादर दिखाया जा रहा है.

15:16 PM

INDIA की बैठक में शामिल होने पहुंचे तेजस्वी

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव INDIA गठबंधन की बैठक के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पहुंचे.

15:13 PM

Lok Sabha Election 2024: 'जो समुद्र की ओर चेहरा करके...'

दिल्ली में समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, "INDIA गठबंधन की सरकार बनने जा रही है... जो समुद्र की ओर चेहरा करके बैठे हैं उसकी सच्चाई ये है कि उन्होंने जनता की ओर पीठ कर ली है. इस बार जनता भी उनके खिलाफ खड़ी हो गई है."

 

15:10 PM

PM Modi Meditation: पीएम मोदी की ध्यान साधना पूरी हुई

कन्याकुमारी के विवेकनांद रॉक मेमोरियल पर लगातार 45 घंटे की ध्यान साधना करने के बाद पीएम मोदी वहां से रवाना हो गए हैं. पीएम मोदी ने 30 मई की शाम को ध्यान शुरू किया था्.

13:45 PM

अलग-अलग भ्रष्टाचार के मामलों में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से रिपोर्ट तलब किया है. राज्यपाल ने मुख्यमंत्री को बिना किसी देरी के रिपोर्ट जमा करने का आदेश दिया है.

 

12:14 PM

चेन्नई से मुंबई जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट 6E 5314 में बम होने की धमकी मिली है. फ्लाइट के मुंबई पहुंचने के बाद पायलट ने प्रोटोकॉल का पालन करते हुए विमान को आइसोलेशन एरिया में लैंडिग कराया है. सभी यात्री सुरक्षित रूप से विमान से उतर गए हैं. विमान की जांच जारी है.

 

11:05 AM

वोट देने गए वृद्ध की गर्मी से मौत 

उत्तर भारत में भीषण गर्मी का कहर जारी है. उत्तर प्रदेश के सलेमपुर लोकसभा के एक बूथ पर मतदान करने गए वृद्ध की भीषण गर्मी से मौत हो गई.

10:05 AM

कौशांबी में भीषण गर्मी से 4 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश के कौशांबी में भीषण गर्मी से चार लोगों की मौत हो गई है. आज भी शहर में 44 डिग्री से अधिक तापमान रहने का अनुमान है.

09:30 AM

GDP Data: पीएम मोदी ने जीडीपी के आंकड़ों को सराहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने शुक्रवार को आए जीडीपी आंकड़ों की सराहना करते हुए कहा है कि वित्त वर्ष 2023-24 में इकोनॉमी ने शानदार प्रदर्शन किया. इसके लिए देश की जनता धन्यवाद की पात्र है. हमने 8.2 फीसदी की आर्थिक वृद्धि दर को हासिल करके दिखा दिया है कि भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है. पीएम मोदी ने इसे आने वाले कल का ट्रेलर बताया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा कि मोदी सरकार के प्रयासों से हम देश में मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने में सफल रहे. हमारी इकोनॉमी मजबूत है और हम वैश्विक चुनौतियों के बावजूद सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. 

09:02 AM

ISRAEL HAMAS WAR: इजरायल हमास युद्ध

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायली अधिकारियों द्वारा हमास को दिए गए तीन-चरणीय समझौते के बारे में बात करते हुए कहा, 'यह वास्तव में एक निर्णायक क्षण है. इजराइल ने अपना प्रस्ताव रखा है. हमास का कहना है कि वह भी युद्ध विराम चाहता है. ऐसे में यह समझौता यह साबित करने का एक अवसर है कि क्या वे वास्तव में ऐसा चाहते हैं.' इस महीने की शुरुआत में हमास और इजरायल के बीच युद्ध-विराम समझौता होने से रुक गया था क्योंकि हमास ने यह मांग की थी कि युद्ध समाप्त होने के बाद इजरायली सेना गाजा से पूरी तरह हट जाएगी और इसके बदले में हमास उनके सभी बंधकों को रिहा कर देगा, लेकिन इजरायल ने हमास की इस मांग को अस्वीकार कर दिया था.

 

08:59 AM

हमास अब इजरायल पर एक और बड़ा हमला करने में सक्षम नहीं है: बाइडेन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को दावा किया कि हमास अब इजरायल पर बड़े पैमाने पर एक और हमला करने में सक्षम नहीं रह गया है. साथ ही उन्होंने इजरायल और हमास से आग्रह किया कि वे शेष बंधकों को रिहा कर युद्ध-विराम समझौता करें. बाइडन ने इजरायल और हमास के बीच आठ महीने से जारी युद्ध के बारे में चर्चा की. इजरायली सेना ने शुक्रवार को पुष्टि की कि अब उसकी सेना रफह के मध्य हिस्सों में हमला करने की तैयारी कर रही है.

08:58 AM

Iraq news: इराक सरकार की अपील

इराक की सरकार ने 8 मई को एक पत्र लिखकर सुरक्षा परिषद से 2025 के अंत तक मिशन की समाप्ति को कहा था कि UNSC में अमेरिका द्वारा प्रायोजित प्रस्ताव में महासचिव एंतोनियो गुतारेस से अनुरोध किया गया है कि इराक की सरकार के साथ परामर्श करते हुए 31 दिसंबर 2024 तक एक योजना तैयार की जाए ताकि ‘इराक में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन’ (UNAMI) अपने कामकाज का हस्तांतरण करने के साथ अपने कर्मियों और परिसंपत्तियों को हटा सके. प्रस्ताव में इस मिशन का कार्यकाल अंतिम रूप से 31 दिसंबर 2025 तक 19 महीने के लिए बढ़ाने और फिर इसे पूरी तरह कामकाज समाप्त करने को कहा गया है.

08:50 AM

Nayab Singh Live: नायब सिंह लाइव

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का दिल्ली दौरा आज दोपहर दिल्ली दौरे पर पहुंचेंगे. हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी आज दिल्ली में ही रुकेंगे. मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी दिल्ली में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी कर सकते हैं अहम मुलाकातें.

08:39 AM

Female wrestler sexual harassment case: महिला पहलवानों से यौन शोषण का मामला 

पहलवानों से हुए यौन शोषण के मामले में आज होगी सुनवाई. दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट में दोपहर 2:00 बजे होगी सुनवाई. बृजभूषण शरण सिंह द्वारा आवेदन दायर करके दिल्ली पुलिस से मांगे गए थे कई दस्तावेज. बृजभूषण शरण सिंह के आवेदन पर दिल्ली पुलिस द्वारा दाखिल किया जाएगा जवाब. बीते 21 मई को सुनवाई के दौरान बृजभूषण शरण सिंह ने आरोप स्वीकार करने से किया था मना. बृजभूषण शरण सिंह ने आवेदन दायर करके मांगे है होटल का सीसीटीवी, सीडीआर रिपोर्ट, होटल दस्तावेजों सहित कई दस्तावेज.

08:10 AM

Bikaner Fire: बीकानेर पीएनबी बैंक में आग

DRM ऑफिस के पास बैंक में आग. तीन दमकल की गाड़ियां मौक़े पर. पुलिस की टीम भी मौक़े पर. आग बुझाने का प्रयास जारी. फ़िलहाल आग लगने के कारणों का खुलासा नहीं. 

08:00 AM

Pune hit and run case : पुणे हिट एंड रन केस

पुणे पोर्स हिट एंड रन केस में एक्शन हुआ है. आरोपी नाबालिग की मां को भी गिरफ्तार किया गया है. SIT ने आरोपी की मां को किया गिरफ्तार.

Trending news