Uric Acid: जोड़ों में जमा यूरिक एसिड दे रहा दर्द? इन फ्रूट्स को खाने से दूर होगी तकलीफ
Advertisement

Uric Acid: जोड़ों में जमा यूरिक एसिड दे रहा दर्द? इन फ्रूट्स को खाने से दूर होगी तकलीफ

High Uric Acid Control Tip: यूरिक एसिड की वजह से ज्वाइंट्स में काफी दर्द होता है, इसे आप नेचुरल तरीके से कम कर सकते है, बस डाइट में कुछ खास फलों को शामिल करना होगा.

Uric Acid: जोड़ों में जमा यूरिक एसिड दे रहा दर्द? इन फ्रूट्स को खाने से दूर होगी तकलीफ

Fruits For Uric Acid: यूरिक एसिड आजकल एक आम परेशानी बन चुकी आमतौर पर ये मिडिल एज के लोगों से लेकर बुजुर्गों को होता है. खासकर सर्दी के मौसम में ये परेशानी बढ़ जाती है, जिसके कारण मरीजों को काफी तकलीफ का सामना करना पड़ता है. इसके लिए आपको इलाज करना पड़ता है और कई तरह की दवाइयां खानी पड़ती है. हालांकि अगर आप डेली डाइट में थोड़ा बदलाव करेंगे तो ऐसी तकलीफ को कम करना आसान हो जाएगा. आइए जानते हैं कि यूरिक एसिड के मरीजों कौन कौन से फल खाने चाहिए.

यूरिक एसिड में इन फलों को खाएं

1. संतरा (Orange)
संतरे को विटामिन सी के रिच सोर्स के तौर पर जाना जाता है, लेकिन इसमें विटामिन ई फोलेट और पोटेशियम की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शरीर में मौजूद टॉक्सिंस को कम करने में मदद करते है. इससे यूरिक एसिड बढ़ने का खतरा भी कम हो जाता है.

2. सेब (Apple)
यूरिक एसिड बढ़ने पर सेब का सेवन बढ़ा देना चाहिए क्योंकि इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिससे ब्लड में यूरिक एसिड के लेवल को कम किया जा सकता है. सेब को हमेशा से स्वास्थ्यवर्धक फूड की कैटेगरी में रखा गया है, इसलिए इसका सेवन जरूर करें.

3. कीवी (Kiwi)
कीवी एक बेहद पौष्टिक फल है, जो यूरिक एसिड के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. विटामिन सी से भरपूर होने के कारण ये इम्यूनिटी को बूस्ट करता है, साथ ही ब्लड प्लेटलेट्स को भी मेंटेन करता है, इसमें विटामिन सी, विटामिन ई और फोलेट भी पाए जाते हैं.

4. केला (Banana)
केला एक बेहद कॉमन फूड है, जिन लोगों को यूरिक एसिड बढ़ने की परेशानी उनके लिए ये फल लाभकारी साबित हो सकता है. दरअसल इस फ्रूट में प्यूरीन (Purine) कम पाया जाता है जिससे गाउट का खतरा कम हो जाता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news