Unhealthy White Foods: अच्छी सेहत के लिए इन 'सफेद दुश्मनों' रहें दूर, फूड नहीं, 'जहर' हैं ये 4 चीजें
Advertisement

Unhealthy White Foods: अच्छी सेहत के लिए इन 'सफेद दुश्मनों' रहें दूर, फूड नहीं, 'जहर' हैं ये 4 चीजें

White poison foods: हम कई तरह के टेस्टी भोजन करने की चाहत में अपनी सेहत से समझौता कर बैठते हैं, इसकी वजह से ढेर सारी बीमारियों का हमला हो जाता है. कुछ सफेद फूड्स ऐसे हैं जो हमारे स्वास्थ्य के तगड़े दुश्मन हैं. 

Unhealthy White Foods: अच्छी सेहत के लिए इन 'सफेद दुश्मनों' रहें दूर, फूड नहीं, 'जहर' हैं ये 4 चीजें

White foods to avoid: हमारे डॉक्टर्स अक्सर हेल्दी डाइट लेने की सलाह देते हैं, लेकिन अच्छे स्वाद के चक्कर में हम अपना नुकसान कर बैठते हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) के मुताबिक हम अपनी डेली लाइफ में कई ऐसे व्हाइट फूड्स खाते हैं तो सेहत को बुरी तरह से बिगाड़ सकते हैं. आइए जानते हैं कि हमें कौन-कौन से सफेद भोजन से दूर रहना चाहिए.

मैदा
आटे को जब बेहद महीन पीसा जाता है तो ये मैदा की शक्ल ले लेता है. पूड़ी, समोसा, नमक पारे और कई फ्राइड चीजों में इसका इस्तेमाल किया जाता है. मैदा हमारे डाइजेशन के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं होता, इसके अलावा ये मोटापा, हार्ट डिजीज और डायबिटीज के खतरे को बढ़ा देता है.

रिफाइंड शुगर
घर में आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाली सफेद चीनी को ही रिफाइंड शुगर कहा जाता है. मिठाई, चाय, खीर से लेकर शरबत तक में हम इसका इस्तेमाल बेफिक्र होकर करते हैं, लेकिन इससे मोटापा, डायबिटीज, कैंसर, हार्मोनल इंबैलेंस और दिल की बीमारियों का 

सफेद चावल
घर में रोजाना खाया जाने वाले सफेद चावल हमारी सेहत को बिगाड़ सकता है, इसमें भरपूर कैलोरी और कार्ब्स होते हैं, साथ ही इससे शरीर को भरपूर पोषण नहीं मिल पाता. बेहतर है कि आप इसकी जगह ब्राउन राइस खा सकते हैं.

सफेद नमक
हेल्थ स्टैंडर्ड के मुताबिक हमें एक दिन में सिर्फ 4 ग्राम नमक ही खाना चाहिए, लेकिन डेली लाइफ के फूड आइटम्स में हम इसका भरपूर इस्तेमाल करते हैं. इसमें मौजूद सोडियम हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज का कारण बन जाता है. साथ ही अस्थमा के मरीजों के लिए भी ये सही नहीं है. इसकी जगह आप पिंक सॉल्स का इस्तेमाल करें.
 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

 

 

Trending news