Weight Loss Mistakes: वजन कम करते हुए लोगों से अक्सर होती हैं ये 3 गलतियां, बेकार रह जाती है मेहनत
Advertisement
trendingNow11968810

Weight Loss Mistakes: वजन कम करते हुए लोगों से अक्सर होती हैं ये 3 गलतियां, बेकार रह जाती है मेहनत

Weight Loss Tips: बढ़ता हुआ वजन कम करना हर किसी के बस की बात नहीं है, इस प्रॉसेस में कई लोग ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिसका बॉडी पर उल्टा असर हो सकता है, इसलिए सतर्क रहना जरूरी है.

Weight Loss Mistakes: वजन कम करते हुए लोगों से अक्सर होती हैं ये 3 गलतियां, बेकार रह जाती है मेहनत

Habits To Maintain Weight Loss: पेट और कमर के आसपास की चर्बी किसी भी इंसान की ओवरऑल ब्यूटी को बिगाड़ सकती है, इसके साथ ही मोटापे की वजह से कई गंभीर बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है. वजन कम करने के लिए हमें स्ट्रिक्ट डाइट और हेवी एक्सरसाइज का सहारा लेना पड़ता है, लेकिन अक्सर हम बिना सोचे समझे और किसी हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह लिए बगैर ही वेट लॉस प्रॉसेस को अंजाम देने लगते हैं. आइए जानते हैं कि पतला होने की चाहत में हम कौन से 3 गलतियां कर बैठते हैं जिससे सारी मेहनत धरी की धरी रह जाती हैं.

वजन घटाने के दौरान न करें ऐसी गलतियां

1. कार्ब्स फूड्स को खाने का डर

हम कार्बोहाइड्रेट को एक विलेन के तौर पर देखते हैं और सोचते हैं कि इस न्यूट्रिएंट से परहेज करने से वजन जल्दी घटेगा, ऐसे में हम घर में पका हुआ चावल, इडली, उपमा और पोहा जैसे चीजें खाने से दूरी बनाने लगते हैं. इस तरह की कोशिशों को तुरंत रोक देना चाहिए. अगर आप अपनी डाइट से कार्ब्स को पूरी तरह निकाल देंगे तो दिनभर काम करने के लिए आपको एनर्जी नहीं मिल पाएगी, जिससे थकान और सुस्ती का अहसास होगा.

2. बिंज ईटिंग डिसऑर्डर
कई लोग अपनी बॉडी और खूबसूरती को लेकर पॉजिटिव सोच नहीं रखते. वो वजन कम करने के लिए काफी देर तक खुद को भूखा रखते हैं और फिर एक प्वाइंट ऐसा आता है जब उन्हें तेज भूख लगती है और वो बहुत अधिक भोजन करने लगते हैं. ऐसा करना सेहत के लिए सही नहीं है.

3. डिसफंक्शनल एक्सरसाइज
इस बात में कोई शक नहीं है कि वजन कम करने के लिए हमें एक्सरसाइज की काफी जरूरत पड़ती है, लेकिन बिना सोचे समझे और सनक के तौर पर वर्कआउट करने का कोई रिजल्ट नहीं निकलता. एक्सरसाइज का फायदा तभी मिलेगा जब आप हेल्दी डाइट और पर्याप्त मात्रा में नींद लेंगे.

इन बातों का रखें ख्याल
अगर आप वजन घटा रहे हैं तो बेहतर रिजल्ट के लिए डाइटिंग की जगह घर में बने हेल्दी डाइट पर्याप्त मात्रा में खाएं. एक्सरसाइज उतनी करें जितना कि हमारे शरीर को जरूरत है. इसके साथ ही पॉजिटिव माइंडसेट भी जरूरी है,

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news