Weight Loss: रोजाना आलू खाकर घटा सकते हैं वजन! बस जान लीजिए इसे पकाने और खाने का सही तरीका
topStories1hindi1463929

Weight Loss: रोजाना आलू खाकर घटा सकते हैं वजन! बस जान लीजिए इसे पकाने और खाने का सही तरीका

Potato for Weight Loss: आलू को वजन बढ़ाने वाला फूड माना जाता है, लेकिन वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि स्टार्च से भरपूर आलू वजन कम करने में मदद कर सकता है.

Weight Loss: रोजाना आलू खाकर घटा सकते हैं वजन! बस जान लीजिए इसे पकाने और खाने का सही तरीका

Eat Potatoes to Reduce Weight: खराब लाइफस्टाइल की वजह से मौजूदा समय में ज्यादातर लोग मोटापे से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं. वजन कम करने के लिए लोग अक्सर कार्ब्स वाली चीजें खाना छोड़ देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोजाना आलू खाकर भी वजन कम कर सकते हैं. वैज्ञानिकों ने इसको लेकर दावा किया है और कहा है कि स्टार्च से भरपूर आलू वजन कम करने में मदद कर सकता है.

ज्यादा कैलोरी लेने से बढ़ता है वजन

वजन कम करने की कोशिश में लगे लोग कई बार ऐसी चीजें खा लेते हैं, जिनमें ज्यादा कैलोरी होती है. इस वजह से उनका वजन कम होने के बजाय बढ़ने लगता है. इसलिए, अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में ऐसे फूड को शामिल करें, जिससे पेट जल्दी भर जाए और उसमें कैलोरी कम हो. इसके लिए आलू एक अच्छा ऑप्शन है.

क्या कहती है आलू को लेकर रिसर्च

रिसर्चर्स का कहना है कि आलू में कार्ब्स और स्टार्च की मात्रा ज्यादा होती है, लेकिन इसे खाने से पेट जल्दी भर जाता है और लंबे समय तक भूख नहीं लगती है. जल्दी पेट भरने की वजह से बाकी लोगों को तुलना में कम खाना खाते हैं और यह वजन कम करने में मदद करता है. हालांकि, इसको पकाने और खाने का सही तरीका होना चाहिए.

आलू को पकाने और खाने का सही तरीका

रिसर्चर्स का कहना है कि वजन कम करने के लिए आलू को पकाने और खाने का सही तरीका बहुत ही जरूरी है. अमेरिका के लुइसियाना स्थित पेनिंगटन बायोमेडिकल रिसर्च सेंटर की डाइटीशियन और इस रिसर्च की को-ऑथर प्रोफेसर कैंडिडा रेबेलो का कहना है कि वजन कम करने के लिए आपको चिप्या या तेल में तले हुए आलू को खाने से बचना चाहिए, क्योंकि तेल की वजह से आलू का पोषण कम हो जाता है और इस कारण आपका वजन बढ़ सकता है.

रिसर्च में यह बात सामने आई है कि वजन कम करने के लिए उबले आलू खाना फायदेमंद साबित हो सकता है. प्रोफेसर कैंडिडा रेबेलो का कहना है कि उबले आलू खाने के बाद वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों का पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है और उन्हें भूख नहीं लगती है. उन्होंने कहा कि वजन कम करने के लिए बेहतर है कि कम कैलोरी वाले हैवी फूड्स खाएं. इससे आसानी से कैलोरी कम कर सकते हैं.

डाइबिटीज  के मरीज भी खा सकते हैं आलू

आलू खाने की वजह से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा रहता है, लेकिन रिसर्चर्स का कहना है कि डायबिटीज के मरीज भी आलू खा सकते हैं और वजन कम कर सकते हैं. इसके लिए रिसर्च के दौरान उबले आलूओं को छिलके के साथ 12 से 24 घंटे के लिए फ्रीज में रखा गया और फिर डायबिटीज के मरीजों को खाने के लिए दिया गया. कूलिंग की वजह से आलूओं में फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है और इस कारण ब्लड शुगर का लेवल नहीं बढ़ता है. इस तरह से आलू खाने से डायबिटीज के रोगियों को नुकसान नहीं होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं. 

Trending news