होली का मजा कहीं हो न जाए किरकिरा, रंगों के बीच इस तरह रखें अपनी आंखों का ख्याल
Advertisement

होली का मजा कहीं हो न जाए किरकिरा, रंगों के बीच इस तरह रखें अपनी आंखों का ख्याल

Holi Eye Care Tips: होली में रंगों के बीच अपनी आंखों का ख्याल रखना भी जरूरी है. रंगों में मौजूद केमिकल्स आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे जलन, खुजली, और यहां तक कि आंखों की रोशनी भी कम हो सकती है.

होली का मजा कहीं हो न जाए किरकिरा, रंगों के बीच इस तरह रखें अपनी आंखों का ख्याल

Eye care tips for Holi: होली का त्योहार सिर्फ रंगों का ही नहीं, बल्कि खुशियों, मस्ती और उल्लास का त्योहार है. लेकिन इस उल्लास में कहीं आप अपनी आंखों का ख्याल तो नहीं भूल रहे हैं? होली के रंगों में कई बार हानिकारक कैमिकल होते हैं, जो आंखों में जाने पर जलन, खुजली और यहां तक कि अंधापन भी पैदा कर सकते हैं.

इसलिए, होली खेलने से पहले अपनी आंखों की सुरक्षा के लिए कुछ जरूरी एहतियात बरतना बहुत जरूरी है. आइए जानते हैं कैसे आप होली खेलते हुए भी अपनी आंखों का ख्याल रख सकते हैं.

आंखों की सुरक्षा के टिप्स

1. चश्मा पहनें: होली खेलने से पहले कॉन्टेक्ट लेंस को हटा दें और चश्मा पहनें. स्पोर्ट्स शॉप या मेडिकल स्टोर से आप वाटरप्रूफ लेटेक्स या पॉली कार्बोनेट से बने चश्मे खरीद सकते हैं. ये चश्मे आपकी आंखों को रंगों से बचाएंगे.

2. बालों को बांधे रखें: लंबे बालों को चोटी या जूड़े में बांध लें ताकि आंखों में रंग न जाए.

3. नाखून कटवाएं: होली खेलते समय अक्सर धक्का-मुक्की हो जाती है. ऐसे में लंबे नाखून आंखों को चोट पहुंचा सकते हैं. इसलिए, होली से पहले नाखून को अच्छे से काट लें.

4. मेकअप से बचें: होली खेलने से पहले मेकअप न करें. रंगों में मौजूद केमिकल्स मेकअप के साथ मिलकर आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

अगर आंखों में रंग चला जाए तो क्या करें?
- अगरा आपकी आंखों में रंग चल गया है तो घबराएं नहीं और न ही आंखों को मसलें. ऐसा करने से रंग आंखों में और फैल सकता है.
- साफ पानी से आंखों को धो लें. आप ठंडे पानी की धार से भी आंखों को धो सकते हैं.
- अगर जलन या खुजली ज्यादा हो तो ठंडे पानी में रुई भिगोकर आंखों पर सेंक लगाएं.
- अगर आंखों में बहुत तकलीफ हो या किसी तरह की चोट लग जाए तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

इन आसान एहतियातों को अपनाकर आप होली का भरपूर आनंद ले सकते हैं और अपनी आंखों को भी सेफ रख सकते हैं. याद रखें, होली के रंगों की खुशियों के साथ आंखों का ख्याल रखना भी जरूरी है.

Trending news