Money Plant: मनी प्लांट को हरा-भरा करने के लिए ऐसे करें केयर, रूकी हुई ग्रोथ हो जाएगी फिर से शुरू
Advertisement
trendingNow11365631

Money Plant: मनी प्लांट को हरा-भरा करने के लिए ऐसे करें केयर, रूकी हुई ग्रोथ हो जाएगी फिर से शुरू

Tips To Grow Money Plant:  अगर मनी प्लांट ग्रोथ रुक गई है, तो आज के साथ कुछ ऐसी टिप्स शेयर करने वाले है जिसकी मदद से आप आराम से मनी प्लांट की बढ़िया देखभाल कर पाएंगे. 

 

फाइल फोटो

Tips To Grow Money Plant In Water: मनी प्लांट को लगाना बहुत शुभ माना जाता है. अगर आपने भी अपने घर की सुख-समृद्धी के लिए बड़े शौक से मनी प्लांट लगाया है पर अचानक से उसकी ग्रोथ रुक गई है, या फिर आप मनी प्लांट की बहुत ज्यादा केयर करने के बाद भी ये सही से नही बढ़ रहा है तो आज हम आपके साथ इसको कैसे बढ़ाना है इसकी टिप्स शेयर करने वाले हैं. 

ऐसे करें केयर
मनी प्लांट कही पर भी लग सकता है. इसे आप चाहें तो इसे मिट्टी या फिर पानी दोनों में लगा सकते हैं. अगर अगर आपके पौधे में नई जड़ें नहीं निकल रही हैं तो बेहतर होगा की आप इसे मिट्टी का सहारा दें. इसके पत्तियों को ट्रिम कर दें और फिर इसके स्टेम को पॉट में डालें. फिर इसके उपर से मिट्टी डालकर इसे ढक दें. इसमें शुरू में ही फर्टिलाइजर का यूज न करें नहीं तो इसकी जड़े सड़ सकती हैं.

पानी में लगे मनी प्लांट की एसे करें देखभाल
अगर आप मनी प्लांट को पानी में डालकर रखना चाहते हैं तो इसके लिए आप जब भी मनी प्लांट का पीनी बदलें बस उसमें तो उसमें एस्प्रिन की एक गोली डाल दें. आप मनी प्लांट के पानी को 15 से 20 दिन में एक बार बदलें. इस बात का ख्याल रखें कि मनी प्लांट का नॉड पानी के अंदर रहे वरना ग्रोथ सही से नहीं होगी.

मिट्टी में लगे मनी प्लांट की ऐसे करें केयर
मनी प्लांट पर डायरेक्ट धूप न पड़ने दें. इसकी अच्छी ग्रोख के लिए आप इसमें एप्सम सॉल्ट डाल सकते हैं. मनी प्लांट में रोज पानी न डालें ऐसा करने से इसकी ग्रोथ अच्छी होगी. इसमें कभी भी बहुत ज्यादा फर्टिलाइजर मत डालें वरना जड़े डैमेज हो सकती हैं और पत्तियां भी जल सकती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news