Constipation: कब्ज ने कर दिया जीना मुश्किल, इन फूड्स को खाकर मिलेगी राहत
Advertisement

Constipation: कब्ज ने कर दिया जीना मुश्किल, इन फूड्स को खाकर मिलेगी राहत

Kabz door Karne Wale Bhojan: कब्ज होने पर न सिर्फ पेट को परेशानी होती है, बल्कि ये हमारी मानसिक स्थिति पर भी काफी बुरा असर होता है. ऐसे में कई फाइबर रिच और हेल्दी फूड आइटम्स आपके काम आ सकते हैं.

Constipation: कब्ज ने कर दिया जीना मुश्किल, इन फूड्स को खाकर मिलेगी राहत

Foods For Constipation: कब्ज एक कॉमन डाइजेस्टिव प्रॉब्लम है जिसका सामना कई लोग करते हैं. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे अनहेल्दी डाइट, दवाएं या गर्भावस्था. इसके अलावा तनाव, हार्मोन में उतार-चढ़ाव, दिनचर्या में बदलाव, कम फाइबर वाले आहार का सेवन और कुछ स्वास्थ्य स्थितियां भी कब्ज पैदा कर सकती हैं.  फाइबर युक्त आहार खाने और पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से कब्ज को दूर रखने में मदद मिल सकती है. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से 5 फूड्स हैं जिसकी मदद से कब्ज से राहत पाई जा सकती है.

इन चीजों को खाने से दूर होगा कब्ज

1. अंजीर (Fig)
अंजीर फाइबर, जिंक, आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन बी से भरपूर होता है. आप सूखे अंजीर को आसानी से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. आप एक या दो अंजीर के टुकड़ों को रात भर भिगो सकते हैं या सेवन करने से पहले दूध में उबाल सकते हैं. लेकिन अंजीर का अधिक सेवन न करें, सूखे अंजीर के एक या दो टुकड़े ही काफी है.

2. अलसी के बीज (Flaxseeds)
अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन और कई दूसरे अहम पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. ये छोटे-छोटे बीज फाइबर का पावरहाउस भी हैं. तकरीबन एक चम्मच अलसी के बीज में 2 ग्राम फाइबर होता है. अपने आहार में अलसी के बीज शामिल करने से आंतों की सेहत बेहतर होती है जिससे कब्ज से राहत मिलती है.

3. सेब (Apples)
ऐसा कहा जाता है कि अगर आप रोजाना एक सेब खाएंगे तो डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. सेब एक पोषक तत्वों से भरपूर फल है जो अच्छी मात्रा में फाइबर, विटामिन सी, पोटेशियम, तांबा और विटामिन के प्रदान कर सकता है. सेब वजन घटाने, आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, कब्ज को कम करने और दिल की सेहत में सुधार करने में मदद कर सकता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news