Thandai Recipe: इस आसाना रेसिपी से घर पर बनाएं टेस्टी और कूल-कूल ठंडाई
Advertisement

Thandai Recipe: इस आसाना रेसिपी से घर पर बनाएं टेस्टी और कूल-कूल ठंडाई

Thandai recipe in hindi: रंगों का त्योहार होली नजदीक आ रही है और इसकी तैयारियां जोरों पर हैं. होली के रंग में सराबोर होने के साथ-साथ इस त्योहार की एक खास बात है- ठंडाई. 

Thandai Recipe: इस आसाना रेसिपी से घर पर बनाएं टेस्टी और कूल-कूल ठंडाई

रंगों का त्योहार होली नजदीक आ रही है और इसकी तैयारियां जोरों पर हैं. होली के रंग में सराबोर होने के साथ-साथ इस त्योहार की एक खास बात है- ठंडाई. यह एक ठंडी, मीठी और फ्लेवर्ड ड्रिंक है, जो शरीर को ठंडा रखने और तन-मन को खुश करने के लिए बनाई जाती है. आज हम आपके लिए लाए हैं एक खास ठंडाई रेसिपी, जिसे आप इस होली पर घर पर आसानी से बना सकते हैं.

आवश्यक सामग्री

* खरबूज के बीज - 1/4 कप
* तरबूज के बीज - 1/4 कप
* खसखस - 2 बड़े चम्मच
* बादाम - 10-12
* पिस्ता - 10-12
* सौंफ - 1 छोटा चम्मच
* इलायची - 5-6
* काली मिर्च - 4-5 दाने
* जायफल - 1/4 छोटा चम्मच
* गुलाब की पंखुड़ियां - 1 मुट्ठी
* दूध - 1 लीटर
* चीनी - स्वादानुसार
* केवड़ा जल - 2 बड़े चम्मच (वैकल्पिक)

बनाने की विधि
सबसे पहले खरबूज और तरबूज के बीज, खसखस, बादाम, पिस्ता, सौंफ, इलायची, काली मिर्च और जायफल को एक सूखे मिक्सर जार में डालकर पीस लें. इसे ज्यादा बारीक पीसने की जरूरत नहीं है. इसके बाद गुलाब की पंखुड़ियों को धोकर अच्छी तरह सुखा लें. अब एक लीटर दूध को उबाल लें. जब दूध में उबाल आ जाए तो गैस बंद कर दें और पिसे हुए मेवा-मसाले के मिश्रण को इसमें डाल दें. साथ ही गुलाब की पंखुड़ियां भी डाल दें. फिर, दूध को ढककर लगभग 2 घंटे के लिए रख दें, ताकि मेवा-मसालों का फ्लेवर दूध में अच्छी तरह से आ जाए. 2 घंटे बाद, मिश्रण को एक छन्नी से छान लें। आप चाहें तो इसमें थोड़ा और दूध मिला सकते हैं. अब चीनी डालकर स्वादानुसार घोलें. आप चाहे तो केवड़ा जल भी मिला सकते हैं, लेकिन यह वैकल्पिक है. ठंडाई को पूरी तरह से ठंडा करें और फिर सर्विंग ग्लास में बर्फ के टुकड़ों के साथ सर्व करें. आप चाहें तो गिलास के किनारों को पिस्ता से सजा सकते हैं.

टिप्स
* आप चाहें तो ठंडाई में थोड़ा सा मीठा दही भी मिला सकते हैं.
* ठंडाई को बनाने के लिए आप फुल क्रीम दूध या लो-फैट दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं.
* अगर आप थोड़ी गाढ़ी ठंडाई चाहते हैं, तो आप दूध की मात्रा कम कर सकते हैं.

Trending news