स्ट्रॉन्ग मसल्स, लंबा जीवन: जानिए 3 बेहतरीन तरीके, जिन्हें अपनाकर आप जी सकते हैं ज्यादा उम्र
Advertisement
trendingNow12074154

स्ट्रॉन्ग मसल्स, लंबा जीवन: जानिए 3 बेहतरीन तरीके, जिन्हें अपनाकर आप जी सकते हैं ज्यादा उम्र

बढ़ती उम्र के साथ मसल्स का कम होना आम बात है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्ट्रॉन्ग मसल्स न सिर्फ आपके शरीर को शेप में रखती हैं, बल्कि लंबा और स्वस्थ जीवन जीने में भी मदद करती हैं?

स्ट्रॉन्ग मसल्स, लंबा जीवन: जानिए 3 बेहतरीन तरीके, जिन्हें अपनाकर आप जी सकते हैं ज्यादा उम्र

बढ़ती उम्र के साथ मसल्स का कम होना आम बात है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्ट्रॉन्ग मसल्स न सिर्फ आपके शरीर को शेप में रखती हैं, बल्कि लंबा और स्वस्थ जीवन जीने में भी मदद करती हैं? जी हां, शोध बताते हैं कि मसल्स की मजबूती और लंबी उम्र के बीच सीधा संबंध है.

आइए जानते हैं कि मसल्स को मजबूत बनाए रखने के 3 बेहतरीन तरीके क्या हैं, जिन्हें अपनाकर आप स्वस्थ और लंबा जीवन जी सकते हैं.

नियमित व्यायाम
यह सबसे महत्वपूर्ण कदम है, हफ्ते में कम से कम 2-3 बार स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करना जरूरी है. इसमें ऐसे व्यायाम शामिल हैं, जिनमें वजन या अपने शरीर के भार का उपयोग करके मांसपेशियों को बल दिया जाता है. पुश-अप्स, स्क्वैट्स, लंजेज और डेडलिफ्ट्स जैसी एक्सरसाइज आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं. इसके अलावा, वॉकिंग, स्विमिंग और साइकिलिंग जैसे कार्डियो एक्सरसाइज भी मांसपेशियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं.

पोषण पर ध्यान दें
मांसपेशियों की मजबूती के लिए उचित पोषण बेहद जरूरी है. आपको अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने की जरूरत है. प्रोटीन मसल्स के निर्माण और रिपेयर के लिए आवश्यक है. चिकन, मछली, दाल, सोयाबीन और अंडे जैसे फूड को अपनी डाइट में शामिल करें. इसके अलावा, कार्बोहाइड्रेट और हेल्दी फैट्स भी मसल्स के लिए आवश्यक हैं. साबुत अनाज, फल और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें. पर्याप्त पानी पीना भी मसल्स के लिए हाइड्रेशन बनाए रखने के लिए जरूरी है.

पर्याप्त नींद लें
नींद आपके शरीर को रिपेयर करने और मसल्स के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. वयस्कों को रोजाना कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो यह आपके हार्मोन्स को प्रभावित कर सकता है और मसल्स के निर्माण में बाधा डाल सकता है.

इन बातों का रखें ख्याल
- मांसपेशियों की मजबूती बनाए रखने के लिए नियमित रूप से इन तीनों तरीकों को अपनाना जरूरी है.
- व्यायाम शुरू करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें, खासकर अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है.
- धीरे-धीरे व्यायाम की तीव्रता और अवधि बढ़ाएं.
- अपने शरीर को सुनें और आराम करें जब जरूरी हो.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news