Stomach Health: हो रहा है पेट खराब और लग गए हैं दस्त? आजमाएं ये 5 घरेलू उपचार, तकलीफ होगी दूर
Advertisement
trendingNow11747736

Stomach Health: हो रहा है पेट खराब और लग गए हैं दस्त? आजमाएं ये 5 घरेलू उपचार, तकलीफ होगी दूर

Health Care Tips: आज हम आपके लिए दस्त से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनको आजमाकर आप दस्त की दिक्कत और पेट दर्द में तुरंत राहत पा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं दस्त से छुटकारा पाने घरेलू उपाय. 

 

Stomach Health: हो रहा है पेट खराब और लग गए हैं दस्त? आजमाएं ये 5 घरेलू उपचार, तकलीफ होगी दूर

Loose Motions Home Remedies: कभी-कभार आप कुछ खराब या ज्यादा स्पाइसी खा लेते हैं तो इससे आपका पेट गड़बड़ हो जाता है. ऐसे में आपको पेट दर्द और लूज मोशन की समस्या हो जाती है. इससे बार-बार बाथरूम जाकर आपका हाल बेहाल हो जाता है जिससे न तो आपको कुछ खाने की इच्छा होती है. साथ ही कमजोरी भी महूसस होती है. ऐसे में आज हम आपके लिए दस्त से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनको आजमाकर आप दस्त की दिक्कत और पेट दर्द में तुरंत राहत पा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (Loose Motions Home Remedies) दस्त से छुटकारा पाने घरेलू उपाय.....

दस्त के घरेलू उपाय (Loose Motions Home Remedies) 

नींबू पानी पीएं
इसके लिए आप एक गिलास में चीनी, नमक, नींबू का रस और पानी मिलाएं. फिर आप इसको हर 2-3 घंटों के बाद पीएं. इससे आपका शरीर हाइड्रेशन बना रहेगा. इससे आपको दस्त में तुरंत राहत प्रदान हो जाएगी. 

सरसों के दाने 
इसके लिए आप करीब एक चौथाई चम्मच सरसों के दानों को करीब 1 चम्मच पानी में मिलाकर करीब 1 घंटे तक रखकर छोड़ दें. फिर आप तैयार मिक्चर को दस्त की दिक्कत के दौरान दिन में कम से कम 2-3 बार सेवन कर सकते हैं. 

छाछ 
छाछ के सेवन से आपके पेट को तुरंत ठंडक प्रदान होती है जिससे आपके पेट के खराब बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं. इसलिए दस्त के दौरान छाछ के सेवन से आपको दस्त से छुटकारा मिलता है. इसके साथ ही इससे पेट दर्द में भी राहत प्रदान होती है. 

सोंठ
इसके लिए आप एक गिलास पानी में आधा चम्मच सोंठ मिलाकर सेवन करें. अगर आप चाहें तो सोंठ को छाछ में मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं. इससे आपको दस्त की तकलीफ से चुटकियों में छुटकारा मिल जाता है. 

मेथी दाना
इसके लिए आप सबसे पहले मेथी दाना को मिक्सी में डालकर अच्छी तरह से पीस लें. फिर आप एक गिलास पानी में 1 चम्मच मेथी पाउडर मिलाकर सेवन करें. इससे आपको पेट दर्द और दस्त से छुटकारा मिल जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news