Constipation: आंत के कोने-कोने से निकल जाएगी गंदगी, ये 4 जूस पीते ही मिलेगा आराम, आज से ही करें फॉलो
Advertisement
trendingNow11570699

Constipation: आंत के कोने-कोने से निकल जाएगी गंदगी, ये 4 जूस पीते ही मिलेगा आराम, आज से ही करें फॉलो

Constipation Remedy: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पाचन तंत्र को हमेशा दुरुस्त रखना चाहिए. पाचन तंत्र में खामी आने पर शरीर में तमाम समस्याओं का घर बन जाता है. पाचन तंत्र की ही वजह से शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं. पाचन तंत्र के लिए कोलन महत्वपूर्ण अंग है. कोलन को ही बड़ी आंत कहा जाता है.

Constipation: आंत के कोने-कोने से निकल जाएगी गंदगी, ये 4 जूस पीते ही मिलेगा आराम, आज से ही करें फॉलो

Constipation Remedy: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पाचन तंत्र को हमेशा दुरुस्त रखना चाहिए. पाचन तंत्र में खामी आने पर शरीर में तमाम समस्याओं का घर बन जाता है. पाचन तंत्र की ही वजह से शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं. पाचन तंत्र के लिए कोलन महत्वपूर्ण अंग है. कोलन को ही बड़ी आंत कहा जाता है. बड़ी आंत में गंदगी कई बीमारियों का कारण बन सकता है. इसे साफ रखने के लिए आप आसान तरीका अपना सकते हैं. कुछ ऐसे जूस हैं जो घर पर बनाना आसान है और आंत के लिए बेहद फायदेमंद है. आइये आपको बताते हैं वो कौन से जूस हैं जो आपकी आंत को साफ कर आपकी शरीर को स्वस्थ बनाते हैं...

सेब का जूस आंतों को रखता है हेल्दी

सेब खाना जितना स्वास्थ्य के लिए जरूरी है उतना ही इसका जूस भी फायदेमंद है. सेब का जूस पीने से पेट साफ रहता है. पेट के अंदर की गंदगी और टॉक्सिन स्टूल के माध्यम से शरीर से बाहर हो जाते हैं.

सब्जियों के जूस से आंत की सफाई

सब्जियों का जूस भी आंत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. आंत को साफ करने के लिए पालक, टमाटर, गाजर, फूलगोभी, ब्रोकली, लौकी और करेला का जूस जरूर पीना चाहिए. इन सब्जियों के जूस से बॉडी से टॉक्सिन बाहर हो जाते हैं और कोलन हमेशा साफ रहता है. इस आप सुबह के समय खाली पेट आजमा कर देखें आपको बेहद आराम मिलेगा.

नमक पानी भी आंत करता है साफ

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने आंत की सफाई के लिए नमक पानी का नुस्खा भी सुझाया है. आंत की सफाई को लेकर 2010 में आई एक स्टडी में बताया गया है कि पानी में नमक मिलाकर पीया जाए तो आंतों की अच्छे से सफाई होती है. दो चम्मच नमक और एक गिलास गुनगुने पानी का घोल आपकी आंत की सफाई के लिए बेहद कारगर साबित हो सकता है.

लेमन जूस

लेमन जूस में विटामिन सी ज्यादा मात्रा में होता है. यह एसिडिटी को दूर भगाकर पाचन तंत्र को मजबूत करता है. इस जूस के बार में भी यह कहा गया है कि ये पेट के हानिकारक बैक्टीरिया को मार देता है और आंत की बेहतर सफाई करता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news