Diabetes Control Tips: शुगर ने मुश्किल कर दिया है जीना? इन मसालों से कंट्रोल में रहेगी डायबिटीज
Advertisement

Diabetes Control Tips: शुगर ने मुश्किल कर दिया है जीना? इन मसालों से कंट्रोल में रहेगी डायबिटीज

Health Tips: हमारे किचन में मौजूद कई मसालों में औषधीय गुण समाए हुए हैं. इन मसालों के सेवन से हम डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि डायबिटीज में कौन से मसालों का सेवन फायेदमंद है. 

डायबिटीज को कंट्रोल करने के टिप्स

Diabetes Home Remedies: डायबिटीज (Diabetes) एक गंभीर बीमारी है. शुगर के बढ़े हुए लेवल की वजह कुछ खाना भी मुश्किल होता है. एक बार डायबिटीज हो जाए तो जीवनभर दवाइयों से पीछा छुड़ाना मुश्किल हो जाता है. हर वक्त परहेज करना पड़ता है. डायबिटीज की मुख्य वजह खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान होता है, लेकिन हम खाने के मसालों के जरिए इसे कंट्रोल भी कर सकते हैं. आइए जानते हैं किन मसालों के जरिए डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. 

अदरक 

अदरक का इस्तेमाल तो हर घर में किया जाता है. चाय से लेकर मसालेदार सब्जी बनाने में अदरक का इस्तेमाल होता है. अदरक में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी इंफ्लमेटरी गुण और फाइबर वजन को कम करने में मदद करते हैं. डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए अदरक का सेवन करना चाहिए. 

मेथी

मेथी में एंटी डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं. इसके बीजों का पानी पीने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. रोज रात में या फिर सुबह मेथी के बीजों का पानी पीना शुगर में फायदेमंद होता है. 

दालीचीनी

दालचीनी के सेवन से शुगर लेवल कंट्रोल किया जा सकता है. दालचीनी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. हाई शुगर वाले मरीजों के लिए दालचीनी का सेवन फायदेमंद है.

काली मिर्च

काली मिर्च का इस्तेमाल तो लगभग हर किचन में ही होता है. इसमें एंटी इंफ्लमेटरी गुण मौजूद होते हैं. काली मिर्च में मौजूद गुण शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. काली मिर्च ब्लड में शुगर का लेवल कंट्रोल कर डायबिटीज में फायदा पहुंचाती है.

लहसुन 

लहसुन में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. डायबिटीज को कंट्रोल करने में लहसुन फायदेमंद है. शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए सुबह खाली पेट लहसुन की कच्ची कलियां खाना चाहिए. 

करी पत्ते

करी पत्ते का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें मौजूद पोषक तत्व ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं. शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए रोजाना करी पत्ते खाना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news