Skin Care Tips: सर्दियों में रूखी त्वचा से पाएं छुटकारा, घर बैठे बना लें ये सस्ती बादाम-एलोवेरा स्किन क्रीम
Advertisement

Skin Care Tips: सर्दियों में रूखी त्वचा से पाएं छुटकारा, घर बैठे बना लें ये सस्ती बादाम-एलोवेरा स्किन क्रीम

Skin care in winter: सर्दियों का मौसम शुरू होने वाला है. इस मौसम में लोगों को स्किन से जुड़ी दिक्कतें काफी होती हैं. आज हम आपको घर बैठे एक सस्ता नेचुरल क्रिम बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं जो आपको इन परेशानियों से निजात दिलाएगा.

 

फाइल फोटो

Homemade skin cream: भारत में सर्दियों का मौसम ज्यादातर लोगों को खूब भाता है लेकिन हर मौसम की कुछ अच्छाईयां और कुछ परेशानियां होती हैं. सर्दियों का मौसम स्किन के लिए बिलकुल अच्छा नहीं होता है. इस मौसम लोगों को तरह-तरह की स्किन प्रॉब्लम्स शुरू हो जाती हैं. इस दौरान लोग कई प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते हैं जो काफी महंगे होते हैं, साथ ही इनके साइड इफेक्ट का भी डर होता है. कई लोग सर्दियों के समय में बैग में लोशन, क्रीम और कई दूसरे सामान भी रखते हैं लेकिन यह सामान देर तक बॉडी के रूखेपन को दूर नहीं कर पाते हैं. आज हम आपको ऐसी नेचुरल स्किन क्रीम के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको कई स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा देने में मदद करेगी.

बादाम-एलोवेरा स्किन क्रीम के फायदे

बादाम और एलोवेरा में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्किन के लिए बेहद कारगर होते हैं. यह त्वचा के रूखेपन को कम करते हैं जिससे स्किम डैमेज होने से बच जाती है. एलोवेरा स्किन की नमी को बरकरार रखता है और इससे त्वचा का मॉइश्चराइजर लेवल मेंटेन रहता है. इसके इस्तेमाल से सर्दियों में भी त्वचा की रंगत खराब नहीं होती है और आपकी निखार में इजाफा होता है. कई लोगों में देखा जाता है कि सर्दियों के समय उनके त्वचा में जलन और खुजली समेत कई समस्याएं होती हैं. यह नेचुरल क्रीम जलन और खुजली को कम कर आपको आराम देती है.

ऐसे बनाएं बादाम-एलोवेरा क्रीम

इस क्रीम को बनाने के लिए 10 बादाम लेकर उसे रात भर भिगोकर रख दें, सुबह उसे अच्छी तरह से पीस कर उसका पेस्ट बना लें. इसके बाद एक कटोरी में 2 चम्मच एलोवेरा का ताजा जेल लेकर उसमें बादाम पेस्ट को अच्छी तरह से मिला लें. इसके साथ ही इसमें दो से तीन विटामिन कैप्लूस का जेल डाल दें. आपकी नेचुरल क्रीम अब तैयार है. आप चाहें तो इसमें आप गुलाब जल भी मिला सकते हैं. इस क्रीम का इस्तेमाल आप रेगूलर कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

(स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news