World Cup की शुरुआत में ही Shubman Gill को हुआ Dengue, जानिए इस बीमारी से कैसे बचें
Advertisement
trendingNow11902534

World Cup की शुरुआत में ही Shubman Gill को हुआ Dengue, जानिए इस बीमारी से कैसे बचें

How To Prevent Dengue: डेंगू बुखार होने पर ब्लड प्लेटलेट्स तेजी से गिरता है जिससे शरीर कमजोर हो जाता है. क्रिकेटर शुभमन गिल भी इसकी चपेट में आ गए. आपको इस बीमारी से बचने के उपाय करने चाहिए.

World Cup की शुरुआत में ही Shubman Gill को हुआ Dengue, जानिए इस बीमारी से कैसे बचें

Shubman Gill Tests Positive For Dengue: डेंगू एक ऐसी वायरल बीमारी है जो हर साल दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है, बरसात और बदलते मौसम में इसका खतरा कई गुणा बढ़ जाता है. डेंगू का बुखार मादा एडीज एडीज एजिप्टी मच्छर (Aedes Aegypti Mosquito) के काटने से होता है. इस बीमीरी में तेज बुखार, चक्कर आना, तेज सिरदर्द होना, दिल की धड़कन धीमी हो जाना, आंखों के पिछले हिस्से में तेज दर्द होना, मांसपेशियों और जोड़ों में तेज दर्द होना जैसी परेशानी पेश आ सकती है. इसमें ब्लड प्लेटलेट्स कम हो जाता है जिससे कमजोरी आने लगती है. 

शुभमन गिल को हुआ डेंगू
टीम इंडिया का स्टार ओपनिंग बल्लेबाज शुभमन गिल आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत में ही डेंगू से पीड़ित हो गए हैं. इसकी वजह से शायद वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाला पहला मुकाबला नहीं खेल पाएंगे. कंगारुओं के खिलाफ भारत का ये मैच रविवार 8 अक्टूबर को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडिम में खेला जाना है. आइए जानते हैं कि इस बीमारी से कैसे बचा जा सकता है.

fallback

डेंगू से बचने के उपाय

1. मच्छरों की ब्रीडिंग को रोकें
डेंगू के मच्छर साफ और ठहरे हुए पानी में पनपते हैं, इससे उनकी आबाती तेजी से बढ़ती है. इसको रोकने के लिए कई उपाय किए जा सकते हैं जैसे मोहल्ले में कहीं भी पानी जमान न होने दें. फाउनटेन के पानी में दवा का छिड़काव करें. कूलर का पानी रोजाना बदलते रहें और इसमें 2 बड़े चम्मच मिट्टी का तेल मिलाएं. छतों पर पानी टंकी बंद कर दें. नारियल के खोल और पुराने टायर में बरसात का पानी न जमा होने दें. इसके अलावा अपने घर के आसपास प्रशासन की

2. मच्छरदानी लगाएं
रात हो या दिन हमेशा सोते वक्त पलंग पर मच्छरदानी लगाएं, इससे डेंगू फैलाने वाले मच्छर आपके संपर्क में नहीं आ पाएंगे जिससे इस बीमारी का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा, खासकर छोटे बच्चों की खासतौर से हिफाजत करें.

3. फुल स्लीव कपड़े पहनें
घर हो या बाहर आप पूरी बांह वाले कपड़े पहनें और आपकी टांगे भी कवर होनी चाहिए, इससे मच्छरों को डंक मारने का मौका कम मिलेगा और आप डेंगू की बीमारी से आसानी से बच जाएंगे.

4. खिड़की-दरवाजे में जाली लगाएं
आप डेंगू के मच्छरों की एंट्री पूरी तरह बंद करने की कोशिश करें. इसके लिए घर की खिड़नी, दरवाजे और रोशनदान में स्टील या प्लास्टिक की महीन जाली लगाएं जिससे मच्छरों का आने पर पूरी तरह ब्रेक लग जाए.
 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news