Advertisement
trendingPhotos2128343
photoDetails1hindi

Walnut Benefits: रोजाना सुबह अखरोट खाने से हड्डियां रहती हैं मजबूत, जानें न्यूट्रिशन एक्सपर्ट से फायदे

सुबह के समय हमें ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जो हमारे शरीर को ताकत दे सके. अखरोट हमारे शरीर की कई बीमारियों को दूर करने में काफी मदद करता है. कई परेशामियों को दूर करने में मददगार होता है. अगर आप रोजाना अखरोट का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर में कभी भी जरूरी पोषक तत्वों की कमी नहीं होती है. आज आपको बताते हैं क्या होते हैं इसको खाने के फायदे.

अखरोट

1/5
अखरोट

अखरोट का सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें कई विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर और हेल्दी फैट होता है. मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि इसके रोजाना सेवन से आपका वजन कम हो जाता है.  बढ़ते वजन को भी कंट्रोल करने में ये काफी मददगार साबित होता है. कैलोरी की मात्रा कम करने में ये आपकी मदद करता है.

हड्डियां मजबूत

2/5
हड्डियां मजबूत

रोजाना सुबह के समय अखरोट खाने से  हड्डियां काफी मजबूत होती हैं. इसमें मौजूद अल्फा-लिनोलेनिक एसिड होता है, जो आपके शरीर को मजबूती देता है. शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालकर फेंक देता है. अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. डायबिटीज के मरीजो को इसका सेवन करना चाहिए. इसके रोजाना सेवन से आप टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को कम कर देता है.

कैंसर का खतरा

3/5
कैंसर का खतरा

कैंसर के खतरे को कम करने में भी फायदेमंद होता है. इससे प्रोस्टेट कैंसर, कोलोरेक्टल कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर जैसे खतरे कम हो सकते हैं. इसमें पॉलिफेनॉल इलागिटैनिन्स पाया जाता है. दिमाग को तेज करने में भी ये काफी मददगार साबित होता है. इसमें विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर और हेल्दी फैट पाया जाता है. दिल की बीमारियों में आराम दिलाने में ये आपकी काफी मदद करते हैं.

दिमाग

4/5
दिमाग

रोजाना अखरोट खाने से आपका दिमाग काफी ज्यादा तेज होता है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो आपको तनाव में राहत दिलाने में मददगार होता है. याद करने की शक्ति को बढ़ाने में भी ये आपकी मदद करता है. 

 

पेट साफ

5/5
पेट साफ

अगर आपका पेट साफ नहीं रहता है या आपकी कब्ज जैसी परेशानी है, तो आपको जरूर इसका सेवन करना चाहिए. ये आपके पेट को साफ करने में काफी मददगार साबित होता है. पाचन संबंधी विकारों में आराम दिलाता है.   

 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़