photoDetails1hindi

Vitamin Deficiency: इस विटामिन की कमी से होता है Hair Fall, शरीर में भी आती है कमजोरी

Vitamin D Deficiency: विटामिन्स हमारे शरीर के लिए बेहद अहम पोषक तत्व हैं, इसके बिना हम अच्छी सेहत की उम्मीद नहीं कर सकते. हेल्दी बालों के लिए हमें विटामिन डी की जरूरत होती है. इस न्यूट्रिएंट का सबसे बड़ा सोर्स सूरज की रोशनी है, यही वजह है कि इसे सनशाइन विटमिन कहा जाता है, हालांकि कई फूड आइटम्स को खाकर भी आप इस पोषक तत्व को हासिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि अगर विटामिन डी की कमी हो जाए तो हमारे शरीर को कौन-कौन से नुकसान उठाने पड़ते हैं.

शरीर होगा कमजोर

1/5
शरीर होगा कमजोर

विटामिन डी की कमी से हमारा शरीर कमजोर होने लगता है, जिससे दिनभर थकान महसूस होने लगती है. इससे बचने के लिए आप रोजाना 15 से 20 मिनट धूप में रहें, या फिर अंडा, दही, संतरा और गाय का दूध पिएं.

बालों का झड़ना

2/5
बालों का झड़ना

हेयर फॉल मौजूदा दौर की आम परेशानी बन चुकी है, जिसकी वजह से काफी लोगों को कम उम्र में गंजेपन का शिकार होना पड़ता है. विटामिन डी हेयर फॉलिकल्स को बढ़ाता है. अगर शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाए तो बाल तेजी से टूटकर गिरने लगते हैं.

हड्डियों में दर्द

3/5
हड्डियों में दर्द

अगर शरीर में विटामिन डी की कमी होती है तो इससे कैल्शियम के अब्जॉर्बशन में दिक्कतें आने लगती है, जिसके कारण हमारी हड्डियां कमजोर हो सकती है और इसमें दर्द पैदा हो जाता है. आप हड्डियों की सेहत के लिए कितना भी  कैल्शियम रिच फूड्स क्यों न खा लें, बिना विटामिन डी हासिल किए इसका फायदा नहीं होगा.

मेंटल हेल्थ पर असर

4/5
मेंटल हेल्थ पर असर

बहुत कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि विटामिन डी की कमी का असर हमारे मेंटल हेल्थ पर भी पड़ता है, जिसके कारण मूड खराब होना, तनाव में रहना, ऐंग्जाइटी महसूस करना जैसी स्थिति का सामना करना पड़ सकता है.

हीलिंग में लगता है वक्त

5/5
हीलिंग में लगता है वक्त

जब बॉडी में विटामिन डी की कमी हो जाती है तो ऐसे में चोट लगने के बाद ये जल्दी ठीक नहीं होता, इसके अलावा जख्म भरने में भी देर लगती है. दरअसल ऐसा इसलिए होता है क्योंकि विटामिनट डी घाव भरने और चोट ठीक करने में मदद करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

photo-gallery